Follow Us:

कांगडा में धारा 144 की लागू, वार्षिक परिक्षाएं रद्द, 4 से अधिक लोग नहीं होंगे इकट्ठे

मनोज धीमान |

जिला कांगड़ा में कोरोना वायरस के दो मामले पॉजिटिव सामने आने के बाद जिला में हड़कंप मच गया है। इसके चलते प्रशासन ने जिले में धारा 144 लागू कर दी है। डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापत्ति ने जिला में सभी सरकारी कार्यालय तत्काल प्रभाव से अनिश्चितकाल के लिए बंद करवाने के निर्देश दिए गए हैं, सिर्फ अस्पताल खुले रहेंगे। निजी बसों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। निगम की बसों को ही चलाने का आदेश जारी किया गया है। बसों में 25 से ऊपर सवारियां नहीं बैठाने का आदेश जारी किया गया है। साथ ही बसें, बड़े मॉल, सैलून भी बंद होंगे। जिला के सभी आइसोलेशन सेंटर की क्षमता 5000 करने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

डीसी ने अपील करते हुए कहा है कि लोग घर से अनावश्‍यक बाहर न निकलने की अपील की जा रही है। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा जिला के हालात को देखते हुए हर दिन सुबह 11 बजे और शाम को 5 बजे लोगों को जिला के हालात से अगवत करवाया जाएगा। दोनों मामले शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत सामने आए हैं, ऐसे में यहां के लोगों में भय का माहौल है। प्रशासन की ओर से लोगों को जागरूक करने का भी काम किया जा रहा है। प्रथम चरण में कोरोना संक्रमण पाए जाने वाले लोगों की अंतिम रिपोर्ट शाम को आ जाएगी। इनके संपर्क में आए लोगों का भी डाटा एकत्र किया जा रहा है, ताकि उनकी भी जांच करवाई जा सके।

डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापत्ति ने कहा वार्षिक परीक्षाएं भी स्‍थगित कर दी गई हैं। हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं, जबकि 12वीं के पेपर अभी बाकी हैं। बारहवीं कक्षा के जियोग्राफी, कंप्‍यूटर और वोकेशनल कोर्स की परीक्षाएं अभी होनी थीं, जिन्‍हें आगामी आदेश तक टाल दिया गया है। कोरोना पीड़ितों के संपर्क में आने वाले लोगों का डाटा एकत्रित करने में प्रशासन जुट गया है।

जिला में धारा 144 लागू

डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापत्ति ने कांगड़ा में धारा 144 लागू कर दी गई है और एक स्थान पर चार से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो पाएंगे। बड़े मॉल और सैलून भी बंद होंगे, क्योंकि यहां पर अधिक संख्या में लोग इकट्ठे होते हैं। वहीं छोटे वाहनों में भी चार से ज्यादा लोग यात्रा नहीं कर पाएंगे। यदि कोई मामला आता है, तो उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कोरोना से निपटने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता लाने के लिए आंगनबाड़ी वर्कर्स और आशा वर्कर्स का सहयोग लिया जाएगा।

कांगड़ा में रहेगा जनता क्‍फर्यू

डीसी ने बताया कि 22 मार्च को सुबह 7 से रात 9 बजे तक जनता क्‍फर्यू रहेगा। उन्‍होंने लोगों से सहयोग की अपील की। विदेशी लोगों के यहां ठहरने की बात पर उपायुक्‍त ने कहा उनका विदेशी घूमने से इतिहास जुड़ा नहीं होना चाहिए। वहीं जो प्रभावित देशों से लोग लौटे हैं, वह खुद जिला प्रशासन, सीएमओ या एसडीएम स्तर पर अपनी सूचना दें, ताकि उनकी भी जांच करवाई जा सके।