Follow Us:

ऊना : स्कूल छात्रों ने तैयार किया खास मॉडल, किसान घर बैठ रोक सकेंगे खेतों में पानी की बर्बादी

रविंद्र, ऊना |

जिला ऊना के छात्रों द्वारा तैयार किया गया मॉडल किसानों के समय और पानी बचाने कारगर साबित होगा। छात्रों द्वारा इस मॉडल को तैयार करने उद्देश्य जिला ऊना में लगातार पानी का स्तर कम हो रहा है। पानी के स्तर को बनाये रखने के लिये इस मॉडल का निर्माण किया है। यह मॉडल मोबाइल फ़ोन से काम करता है। जिससे किसान कहीं से बैठकर भी खेतों में सिंचाई के लिए लगे पम्प को बंद या ऑन कर सकता है।

वहीं, इस मॉडल को तैयार करने वाले छात्रों का मानना है कि इससे एक तो पानी बचाने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरा किसानों के समय में भी बचत होगी। जहां पूरे देश को पानी की बढ़ती समस्या से जूझना पड़ रहा है। जिला ऊना भी पानी का स्तर लगातार कम हो रहा है। इसी समस्या को ध्यान में रखते ऊना जिला के आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों ने एक मॉडल को तैयार किया है। इस मॉडल को चंडीगढ़ में सीबीएसई स्कूलों में हुई प्रतियोगिता में प्रस्तुत किया गया। जिसमें हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के 65 स्कूलों छात्रों ने हिस्सा लिया। जिसमें छात्रों द्वारा 132 मॉडल प्रस्तुत किये गए थे।

इस प्रतियोगिता में ऊना जिले के छात्रों द्वारा तैयार किये गए मॉडल का राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। इस मॉडल की खासियत यह कि यह मोबाइल फ़ोन से ऑपरेट होता है। जिससे किसान घर बैठे ही अपने खेतों में लगे सिंचाई  पम्प को बंद या ऑन कर सकता है। इससे एक तो पानी बचाने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी और किसानों के समय की भी बचत होगी।