Follow Us:

शिमला के रिज पर सात दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित

desk |

शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर प्रधानमंत्री ग्राम रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत खादी ग्रामोद्योग आयोग के सौजन्य से सात दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित की गई है । शनिवार को गगन कुमार तिवारी आयोग हिमाचल प्रदेश असिसिटेंट डायरेक्टर ग्रामोद्योग आयोग ने प्रदर्शनी का शुभारंभ किया । खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के सौजन्य से लग रही प्रदर्शनी में हिमाचल प्रदेश अलग अलग जिलो के उत्पाद बिक्री के लिए लगाए गए । जिससे हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण लोगो को रोजगार मिलेगा और हिमाचल प्रदेश के उत्पादों को देश व दुनिया में पहचान मिल

खादी ग्राम उद्योग आयोग के असिस्टेंट डायरेक्टर गगन कुमार तिवारी ने सात दिवसीय प्रदर्शनी के शुभारंभ पर कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम रोजगार सृजन कार्यक्रम 2007 -08 से देश भर में काम कर रहा है हिमाचल प्रदेश में इसकी सत्रह हजार इकाइयां स्थापित की है इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण व शहरी दोनो क्षेत्रों में काम करते है ।

इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में प्रोजेक्ट स्थापितकरने के लिए शहरी क्षेत्रों के मुकाबले में सब्सिडी में 10 % तक अतिरिक्त छूट है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए सब्सिडी में 35 प्रतिश्त छूट जबकि शहरी क्षेत्रों में 25 प्रतिशत तक छूट दी जाती है। उन्होंने बताया कि उत्पादन क्षेत्र में इस कार्यक्रम के तहत 50 लाख तक का प्रोजेक्ट पर 35 % प्रतिशत तक की छूट मिलेगी जबकि सेवा क्षेत्र में 20 लाख के प्रोजेक्ट पर 25% तक छूट मिलेगी।