Follow Us:

“जीणा कांगड़े दा” के गायक स्वर्गीय प्रताप चंद के परिवार को सरकार देगी 1 लाख की सम्मान राशि

समाचार फर्स्ट |

शांता कुमार ने शुक्रवार को धर्मशाला में डीसी कार्यालय के परिसर में आयोजित त्रिगर्त उत्सव से समापन समारोह में हिमाचल के प्रख्यात लोक गायक प्रताप चंद शर्मा को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उन्होंने स्वर्गीय प्रताप चंद के परिवार को सरकार की ओर से 1 लाख रुपए की सम्मान राशि देने की घोषणा भी की। इसे लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री बात भी कर ली है। साथ ही उन्होंने देहरा बचत भवन का नाम प्रताप चंद शर्मा भवन करने की घोषणा भी की।

शांता कुमार ने कहा कि जो देश अपनी कला, संस्कृति एवं साहित्य को अधिक सम्मान देते हैं उनकी जड़ें अधिक मजबूत होती हैं। कला, संस्कृति के बिना देश, समाज रूखा-सूखा और बंजर हो जाता है। उन्होंने कहा कि धरती से जुड़े साहित्यकारों, कलाकारों का अधिक ध्यान रखा जाना चाहिए। आज समाज में संवेदनशीलता सूख रही है, तकनीक के अत्यधिक दखल से बचपन मुरझा रहा है, ऐसे में कला संस्कृति की ओर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

कलाकारों ने प्रताप चंद शर्मा के गीत गाकर दी आदरांजलि

कार्यक्रम में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने श्री प्रताप चंद शर्मा के लिखे एवं गाए गीतों की प्रस्तुति के साथ उन्हें आदरांजलि दी। कलाकारों ने श्री प्रताप चंद शर्मा के प्रसिद्ध गीत ‘जीणा कांगड़े दा’, ‘जे तू जांदा फौजा नौकरिया’ जैसे गीत गाए।  इस मौके सुप्रसिद्ध गायक करनैल राणा ने श्री प्रताप चंद शर्मा के लिखे ‘कालुआ मजूरा डेरा तेरा दूर’ गाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।