Follow Us:

आजादी के पुरोधाओं की शौर्य गाथाएं युवा पीढ़ी तक पहुंचे: शांता कुमार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा कि देश की आजादी में अहम योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और रणबांकुरों की गौरवमयी शोर्य गाथाओं के बारे में युवा पीढ़ी को अवगत करवाना अत्यंत जरूरी है ताकि युवाओं में देश भक्ति का जज्बा कायम हो सके। यह बात उन्होंने धर्मशाला के डीआरडीए सभागार में भाषा एवं संस्कृति विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय यशपाल जयंती समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि यशपाल ने देश की आजादी की लड़ाई में बढचढ़ कर भाग लिया तथा तमाम सुख सुविधाओं को त्याग कर देश की खातिर जेल यात्रा भी करनी पड़ी इसके साथ ही आजादी के पश्चात कलम के पुरोधा के रूप में अपनी कहानियों और उपन्यासों के माध्यम से समाज को जागरूक करने में भी अहम भूमिका का निर्वहन किया है।

समारोह के प्रथम सत्र की अध्यक्षता यशपाल के सुपुत्र आनंद यशपाल ने करते हुए कहा कि भाषा एवं संस्कृति विभाग यशपाल के उपर डाक्यूमेंटरी तैयार करें व उनके कार्यक्रमों में न केवल प्रदेश बल्कि प्रदेश के बाहर से भी कवियों/साहित्यकारों को भी सम्मलित किया जाए। इसके साथ विशिष्ठ अथिति विशाल नैहरिया ने भाषा और संस्कृति विभाग की सहराना करते हुए कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि राज्य स्तरीय यशपाल जयंती का आयोजन धर्मशाला में कराया जा रहा है और भविष्य में विभाग द्वारा ऐसे ओर कार्यक्रम कांगड़ा जिला और धर्मशाला में आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर डा कुंवर दिनेश सिंह की अंग्रेजी काव्य संग्रह दी फ्रास्टेड ग्लास पुस्तक का विमोचन भी किया गया।

इस अवसर पर सर्व प्रथम डा. राजेंद्र राजन द्वारा यशपाल के जीवन व साहित्य पर लघु फिलम दिखाई गई। उसके बाद राजन द्वारा ही पापा आर यू ओके कहानी पाठ किया गया। डा. कुंवर दिनेश ने क्रांतिकारी साहित्य का यशपालः व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर शोध पत्र पड़ा गया तथा आमंत्रित विद्वानों सुशील कुमार फुल्ल, के.आर भारती, प्रेम लाल गौतम व डा. गौतम व्यथित आदि ने इस पर चर्चा की। दूसरे सत्र में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता के.के तुर ने की।