Follow Us:

किसानों को कृषि उपज का लाभकारी मूल्य दे सरकार: किसान संघ

पी.चंद |

भारतीय किसान संघ की अखिल भारतीय महिला प्रमुख “मंजू दीक्षित” ने शिमला स्थित प्रदेश उच्च न्यायालय के कैफेटेरिया में आज 24 सितम्बर को आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा की देश के किसानों को जब तक लागत पर आधारित कृषि उपज का उचित मूल्य नहीं मिलता तब तक देश के किसानों का लाभ नहीं होगा.

उन्होंने कहा दिन रात अपने खेत खलियानों मे मेहनत करके दुनियां का पेट भरने वाला किसान आज खेती छोड़ने को यदि मजबूर हुआ है. तो इसका एकमात्र कारण यही है की किसानों को कृषि उपज का लाभकारी मूल्य नहीं मिल रहा है. जिस पर सरकार को उचित निर्णय लेना चाहिए.

देश मे पशुओं मे खासकर गायों मे फैले लम्पी वायरस का वेक्सीनेशन भी सही नहीं हो रहा है. इस मामले मे किसानों को संतोषजनक सहायता नहीं मिल रही है. सरकार को घ्यान देने की जरूरत है.

मंजू दीक्षित ने कहा सरकार और प्रशासन को किसानों की समस्याओं का समाधान किसानों के साथ मिलकर करना चाहिए. तभी देश के किसानों का कुछ भला हो सकता है और यदि सरकार किसानों की समस्याओ को अनदेखा करती है. तो सरकार इसका परिणाम भुगतने के लिए तैयार हो जाये.

बेसहारा पशु और जंगली जानवरों की समस्या का भी उचित समाधान होना चाहिए. मंजू दीक्षित ने कहा की देश भर के सभी जिला केंद्रों मे जिला प्रशासन के माध्यम से 26 अगस्त 2022 को देश के प्रधानमंत्री, और कृषि मंत्री को जो ज्ञापन दिये थे उसका भी अभी तक कोई परिणाम नहीं आया है. सरकार को तुरंत किसानों के साथ बात करनी चाहिए.

इस वार्ता के दौरान भारतीय किसान संघ हिमाचल प्रदेश के प्रदेश महामंत्री सुरेश ठाकुर ने कहा की कृषि आदानो के लगातार दाम बढ़ रहे है. खाद के दाम बहुत ज्यादा हो गए है. सेब की पैकिंग मटिरियल के दाम भी बहुत ज्यादा हो गये है. जिसे कम करने के लिए सरकार को उचित निर्णय लेने की जरूरत है.

सुरेश ठाकुर ने कहा कि सभी प्रकार के कृषि अदानों को जीएसटी मुक्त करें जिससे किसानो को उनकी फसलों को बाजार तक ले जाने के लिए लागत कम होगी.

विदेशों से जो फल आयात किये जा रहे है. उस पर आयात शुल्क बढ़ाया जाये. ताकि देश व प्रदेश के किसानों को सेब का उचित दाम मिले. जम्मू कश्मीर कि तर्ज पर बागवानों को 9 रूपए 50 पैसे के बजाए 20 रूपए तक सेब का समर्थन मूल्य मिलना चाहिए.

किसानों बागवानों की समस्याओ को लेकर भारतीय किसान संघ लगातार ग्राम समिति स्तर पर किसानों के बीच कार्र कर रहा है जो आगे भी जारी रहेगा.

इस वार्ता के दौरान भारतीय किसान संघ हिमाचल प्रदेश के  संगठन मंत्री हरिराम पंवार , प्रदेश महिला सह प्रमुख नीलम, प्रदेश प्रचार प्रमुख जय सिंह,प्रदेश युवा प्रमुख अजित सकलानी, जिलाध्यक्ष डॉ जवाहर लाल शर्मा जी भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे.