Follow Us:

कोरोना के चलते शिमला में सादगी से मनाया गया गणेश चतुर्थी उत्सव

|

कोविड -19 के चलते राजधानी शिमला में गणेश चतुर्थी उत्सव सादगी से मनाया गया। यह दूसरा मौका है जब शिमला में गणेश चतुर्थी उत्सव सादगी से मनाया जा रहा है। हर साल गणेश चतुर्थी उत्सव पर सनातन धर्म सभा और सूद सभा की ओर से उपायुक्त कार्यालय से लेकर शेरे पंजाब तक गणेश की 108 मूर्तियों के साथ शोभा यात्रा निकाली जाती थी। मगर इस साल न तो कोई शोभा यात्रा निकली और न ही मिडल बाजार में गणेश उत्सव को लेकर पंडाल सजाया गया।

मिडल बाजार में गणेश उत्सव से आगामी 10 दिनों तक मिडल बाजार में हर रोज भजन कीर्तन और भण्डारे का आयोजन किया जाता था। लेकिन इस साल गणेश उत्सव को लेकर शहर में कहीं पर भी कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जा रहे हैं। श्री सिद्धिविनायक सेवा मण्डल ट्रस्ट के सदस्य राजकुमार ने बताया कि कोरोना की वजह से इस बार गणेश उत्सव सादगी से मनाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पहले यह उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता था और इस दिन 108 मूर्तियों के साथ शोभा यात्रा निकाली जाती थी। मगर कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते गणेश चतुर्थी का पर्व सादे तरीक़े से मनाया जा रहा है। इस बार राधा कृष्ण मंदिर गंज में एक ही मूर्ति स्थापित की गई है, उन्होंने कहा कि दस दिनों तक यहां पर भजन व पूजा अर्चना की जाएगी और 19 सितंबर को मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा।