Follow Us:

शिमला: IGMC अस्पताल में हुआ कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन

पी. चंद |

देशभर के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर दूसरा ड्राइ रन किया गया। शिमला जिले के आईजीएमसी अस्पताल के साथ-साथ मशोबरा और घणाट्टी पीएचसी में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में बनाए गए नए आइसोलेशन वार्ड में 30 व्यक्तियों पर वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। 11 जनवरी को पूरे हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से वैक्सीन के अंतिम चरण का ड्राई रन किया जाना है और उसके बाद इसी महीने लोगों को असलियत में भी वैक्सीन लगाई जाएगी।

शिमला आईजीएमसी के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जनक राज ने बताया कि कोविड वैक्सीन का आज आईजीएमसी में बने फैब्रिकेटेड आइसोलेशन वार्ड में ड्राई रन किया गया है जो काफी सफल रहा है। डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की टीम कोविड वैक्सीन लगाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। आईजीएमसी के चिकित्सक पहले से ही टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित हैं। कोविड वैक्सीन लगाने में भी किसी तरह की परेशानी नहीं आएंगे।

अब ट्रायल के बाद जब असलियत में कोविड-19 लगाई जाएगी तो उसके लिए भी चिकित्सक और अन्य स्वास्थ्य कर्मी पूरी तरह से तैयार हैं। वैक्सीन लगाने के बाद लोगों को आधे घंटे के लिए निगरानी में रखा जाएगा जहां पर चिकित्सकों की टीम तैनात रहेगी और देखेगी की व्यक्ति को किसी भी तरह का साइड इफेक्ट तो नहीं हुआ है।