Follow Us:

शिमलाः शिक्षा मंत्री ने खलीनी स्कूल के नए भवन की रखी आधारशीला

पी. चंद, शिमला |

शिमला में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खलीनी के नए भवन के निर्माण के लिए दो करोड़ अठासी लाख रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है। शिक्षा,विधि एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज नये भवन की आधारशीला रखने के उपरान्त अपने सम्बोधन में यह जानकारी दी। उन्होने बताया कि स्कूल में खेल मैदान निर्माण के लिए दस लाख रुपये की राशि का प्रावधान युवा सेवा एवं खेल विभाग के माध्यम से किया जाएगा ताकि विद्याालय में पढ़ने वाले छात्रों के शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ खेल और शारिरिक श्र्रम क्षमता के प्रति भी योग्य बन सकें।

इस भवन के निमार्ण से खलीनी और आस पास के क्षेत्र जिसमें बिहार,नैहरा और शिमला ग्रामीण के कुछ क्षेत्र शामिल में से आने वाले बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने में सुविधा मिलेगी। उन्होने कहा कि यदि नए भवन के निमार्ण हेतु अतिरिक्त धन की आवश्यकता पड़ेगी तो अगले वितीय वर्ष के बजट में और राशि का प्रावधान किया  जाएगा। लोक निमार्ण विभाग के अधिकारियों को स्कूल के नए भवन के निमार्ण के लिए आवश्यक दिशा निर्देश  दिए ।
संस्कार युक्त और नैतिक व गुणवता युक्त शिक्षा प्रदान करना प्रदेश सरकार की प्रतिबद्वता है। शिक्षा के क्षेत्र में हिमाचल दूसरे स्थान पर है और वो दिन दूर नहीं जब हिमाचल शिक्षा के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर होगा। शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश ने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है और सरकारी स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में निजी स्कूलों से काफी आगे है। इसका श्रेय सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अध्यापकों को जाता है।

पहले प्री नर्सरी केवल निजी स्कूलों में ही पढाई जाती थी। अब सरकारी स्कूलों में भी प्री नर्सरी की क्लासें आरम्भ की गई है। प्रदेश सरकार को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रर्दशन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है। गत दो सालों में सात हजार एक सौ टीचरों की भर्ती की गई है और वर्तमान में तीन हजार से अधिक टीचरों की भर्ती की जानी है। शिक्षकों और अभिभावकों का सामूहिक दायित्व है कि वे बच्चों पर निगरानी रखें ताकि वो किसी प्रकार के नशे की ओर न हो सके।

मुख्य अतिथि ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला,खलीनी के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में भी शिरकत की। छात्रों को शैक्षणिक और अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया । स्कूल की प्राध्यापिका सीमा नेगी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और स्कूल की साल भर की गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया। शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए प्रदेश में 2700 स्कूलों में से 2300 स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम स्थापित किए गए  हैं। अपनी ऐच्छिक निधि से स्कूल प्रबन्धन को 51,000/- रुपये दिए। इससे पूर्व शिक्षा मंत्री ने खलीनी के वार्ड न.24 में भी स्वच्छता अभियान चलाया। उन्होने बताया कि स्वच्छता अभियान के तहत लोगों को प्रत्येक वार्ड में जागरूक करना और विशेष रूप से नागरिकता संशोधन कानून एवं अधिनियम के प्रति लोगो से परस्पर संवाद कायम कर इस सम्बन्ध में जागृति प्रदान करना अभियान का मुख्य उदेश्य है ।