Follow Us:

शिमला पुलिस ने तीन दिवसीय चलाया साईबर अपराध जागरुकता अभियान

समाचार फर्स्ट डेस्क |

राज्य साईबर अपराध थाना शिमला द्वारा हिमाचल प्रदेश के सभी 130 पुलिस थानो को ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से जोड़ा गया औऱ तीन दिवसीय साईबर अपराध जागरुकता प्रशिक्षण पुलिस अधिकारियों के औऱ सभी थानों के अन्वेषण अधिकारी को दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में आरबीआई बैंकिंग लोकपाल चंडीगढ़ के जेएल नेगी ने उत्तरी, केंद्रीय और दक्षिण रेंज के जिलों के बैंकिंग धोखाधड़ी और साइबर अपराध से जुड़े मामलों की जांच में जुटे अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए।

नेगी ने बताया कि आरबीआई की तरफ से सभी बैंकों को पहले ही निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी पुलिस जांच एजेंसी को तुरंत खातों की सूचना प्रदान की जाए। यदि किसी ग्राहक की गलती के बिना पैसा उसके बैंक खाते से निकल जाता है तो आरबीआई के निर्देश पर बैंक ऐसे ग्राहकों की रकम को जल्द से जल्द वापस करवाएंगे।

प्रशिक्षण के दौरान एडिशनल एसपी साइबर क्राइम नरवीर सिंह राठौर नेवी सभी प्रतिभागियों को साइबर सिक्योरिटी के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि जितनी जल्दी हो सके बैंकिंग फ्रॉड की जानकारी संबंधित एजेंसी को देनी चाहिए ताकि वह पैसे के लेनदेन को रोक सके। लेनदेन रुकने के बाद उसकी पुष्टि कर पैसे को वापस दिलवाना आसान हो जाता है।