Follow Us:

शिमला: मांगों को लेकर SBI कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्ज यूनियन ने किया धरना प्रदर्शन, दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

पी. चंद, शिमला |

सीटू जिला कमेटी के नेतृत्व में SBI कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्ज यूनियन ने मांगों को लेकर स्टेट बैंक कार्यलय कसुम्पटी के बाहर धरना प्रदर्शन किया । इस दौरान यूनियन द्वारा एसबीआई प्रबंधन को मजदूरों कि मांगो को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। एसबीआई कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्ज यूनियन ने मांग की है कि जिन मजदूरों को गैरकानूनी तरीके से नौकरी से निकाला गया है उन्हें तुरंत वापस काम पर लिया जाए अन्यथा आने वाले समय में आंदोलन और उग्र होगा जिसकी जिमेदारी मुख्य नेयोक्ता प्रबंधन की होगी। एसबीआई में काम कर रहे मजदूरों की जिस तरह से शोषण किया जा रहा है यह बिल्कुल ग़लत है। श्रम कानूनों की खुली उलंघना ठेकेदार द्वारा की जा रही है और एसबीआई प्रबंधन मूकदर्शक बना है।

सीटू ने मांग की है कि तुरंत मजदूरों को काम पर लिया जाये व केंद्र सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम वेतन को लागू किया जाए , मजदूरों को छुट्टियों की सुविधा दी जाए व ईएसआई  की सुविधा  को भी लागू किया जाए सभी मजदूरों को वेतन से पूर्व वेत्तन स्लिप दी जाए सभी कर्मचारियों का काम का समय निर्धारित किया जाए मेडिकल बिल का भुगतान किया जाए जो प्रबंधन व ठेकेदारों ने पिछले समझौता में माना था। एसबीआई प्रबंधन ने माना है कि 1 हफ्ते के अंदर इन तमाम विषयों को लेकर बैठक बुलाई जाएगी और सभी श्रम कानूनों को लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यदि अगले एक हफ्ते में इन मांगो को लेकर बैठक नहीं बुलाई गई और श्रम कानूनों को लागू नहीं किया जाता तो सीटू से संबंधित यूनियन एसबीआई कांट्रेक्ट वर्कर्स यूनियन पूरे प्रदेश में एसबीआई के ठेका मजदूरों को लामबंद करते हुए आंदोलन तेज  करेगी जिसकी जिम्मेदारी मुख्य नियोकता प्रबंधक की होगी। इस प्रदर्शन में सीटू जिला अध्यक्ष कुलदीप डोगरा, महासचिव अजय दूल्टा,जिला सचिव बाबू राम, मदन, दलीप, हिमी देवी, एसबीआई कॉन्ट्रैक्ट यूनियन की राज्य महासचिव डिम्पल,अध्यक्ष अशोक, विनोद,पवन, निशा, कमला, आदि साथियों ने भाग लिया।