Follow Us:

शिमला: पर्यटक स्थल कुफरी में बर्फ पर्यटकों के लिए राहत तो स्थानीय लोगों के लिए बनी आफत

पी. चंद |

शिमला में हाल ही मे हुई बर्फबारी के बाद शिमला में पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ गई है. बर्फ का मजा लेने के लिए पर्यटक शिमला के निकट पर्यटन स्थल कुफरी का रुख कर रहे हैं. क्योंकि कुफरी में बर्फबारी के साथ स्नो स्कीइंग जैसी गतिविधि आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

एक तरफ बर्फबारी पर्यटकों के लिए खुशी की सौगात लेकर आई है. तो दूसरी तरफ आसपास के क्षेत्र के कारोबारीयों व नोकरी पेशा लोगों के लिए बर्फ आफत बन गई है. क्योंकि संपर्क मार्गो से बर्फ नही हटाई गई है. जिसके चलते ये लोग हर रोज फिसलन भरी सड़कों में जान जोखिम में डालकर अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए फिसलन भरी सड़कों में चलने को मजबूर हैं.

हाल ही में हुई बर्फबारी के बाद मशहूर पर्यटक स्थल कुफरी में पर्यटकों की आमद बढ़बढ़ गई है और पर्यटक यहां कि ढलानों में पर्यटक बर्फ के साथ-साथ स्नो स्कीइंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले रहे हैं. राजधानी शिमला और आसपास के क्षेत्रों में अब बर्फ पिघल चुकी है. जिसके चलते पर्यटक स्थल कुफरी में पर्यटक बर्फ का का आनन्द लेने पहुंच रहे हैं. बर्फ में अठखेलियां करते पर्यटकों का उत्साह देखते ही बनता है.
उधर कुफरी शिमला का एक मुख्य पर्यटक स्थल है. जहां आसपास की दर्जनों पंचायतों से लोग अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए हर रोज पहुंचते हैं. ऐसे में बर्फबारी के बाद सड़कों में फिसलन बढ़ने से लोग हर रोज अपनी जान जोखिम में डाल कर कार्य स्थलों तक पहुंच रहे हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा संपर्क सड़कों से बर्फ नहीं हटाई गई है.
ठंडा क्षेत्र होने के कारण यहां सड़कों में हमेशा फिसलन रहती है ऐसे में विभाग द्वारा मिट्टी या रेत डालने का कार्य किया जाता था जो इस बार नहीं हुआ है. लोगों को सिर्फ 4*4 गाड़ी का सहारा है. जिनके टायर में चैन बांधकर जोखिम उठाकर कुछ लोग इन खतरनाक सड़कों पर चल रहे हैं.
स्थानीय लोगों का कहना ये भी है कि मौसम विभाग ने एक बार फिर आने वाले पांच दिनों तक मौसम खराब रहने का अलर्ट जारी किया है. यदि फिर से बर्फ होती है. तो दिक्कतें ओर अधिक बढ़ जायेगी.
बर्फबारी के चलते सूबे की अभी तक दो NH समेत करीब 90 सड़कें बन्द है. इस बीच मौसम केंद्र शिमला ने 27 जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब रहने की चेतावनी जारी की है. इस दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना व्यक्ति की गई है. कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जिसमें शिमला भी शामिल है भारी बर्फबारी का अलर्ट भी जारी किया गया है.