Follow Us:

शिमला: धनतेरस और दीपावली पर्व को लेकर बाजारों में छाई रौनक

पी. चंद |

प्रदेश के जिला शिमला में धनतेरस और दीपावली को लेकर बाजारों में रौनक लगी हुई है. पंडित प्रेम शर्मा ने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी का प्रारंभ 22 अक्टूबर, शनिवार को शाम 06 बजकर 02 मिनट पर हो रहा है. जो कि अगले दिन 23 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 03 मिनट तक रहेगी.
वहीं, शिमला के लोवर बाजार में कपड़े, गहने और बर्तनों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ देखी जा रही है. हालांकि कीमतें बढ़ने के कारण कारोबार पर असर जरूर हुआ है. पिछले कुछ दिनों से कीमतों में बेहताशा वृद्धि होने के कारण मार्केट पर इसका असर जरूर पड़ा है.
लेकिन फिर भी धनतेरस की चमक भी लोगों को दुकानों की ओर आकर्षित कर रही है. धनतेरस में पीतल, तांबे और चांदी के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. इसलिए महंगाई के बावजूद भी लोग भारी संख्या में बाजार का रुख कर रहे हैं. और अपनी सहूलियत के हिसाब से बर्तन घर ले जा रहे हैं.
बता दें कि एक दिन बाद धनतेरस का पर्व देशभर में मनाया जाएगा. जिसकी तैयारियां बाजारों में दिखने लगी है. पूजा की थाली समेत किचन में काम आने वाले बर्तनों की खरीद काफी ज़्यादा हो रही है. दुकानों दारों ने विभिन्न तरह के बर्तन दुकानों में सजा दिए है.
बर्तनों की इतनी है कीमत…
पीतल की थाली जो पूजा में काम आएगी 300 रुपए से शुरू है. इसके अलावा पीतल की दूसरी थाली की कीमत 600 से 1300 के बीच है. कांसे के जग, गिलास, चम्मच समेत सभी बर्तन महंगे मिल रहे हैं. मिडिल बाजार में कई सालों से बर्तन बेचने वाले दुकानदार रविंदर कुमार का कहना है कि बर्तनों की कीमत ज्यादा होने के लोग बर्तन खरीद रहे हैं.
धनतेरस पर बन रहा खास योग…
इस साल धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग बन रहा है. इस योग में किए गए कार्यों में सफलता हासिल होने के साथ तीन गुना फल प्राप्त होने की मान्यता है. धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग दोपहर 01 बजकर 50 मिनट से शाम 06 बजकर 02 मिनट तक रहेगा.