Follow Us:

सिरमौर: संगड़ाह में बर्फबारी देख पर्यटकों के खिले चहरे, स्थानीय लोगों की बड़ी मुसीबतें

पी.चंद |

इस मौसम के सबसे भारी हिमपात से जहां पड़ोसी राज्यों से आए पर्यटक बेहद उत्साहित है, वहीं स्थानीय लोगों के लिए लगातार हिमपात मुसीबत का सबब बना हुआ है। बुधवार को हुए इस मौसम के भारी हिमपात के चलते संगड़ाह से चौपाल, हरिपुरधार, गत्ताधार, नौहराधार व राजगढ़ जाने वाली प्रमुख सड़कें बंद हो गई। बुधवार को हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़ व उत्तराखंड आदि पड़ोसी राज्यों से आए पर्यटकों के सौ के करीब वाहन डिग्री कॉलेज संगड़ाह के आसपास खड़े दिखाई दिए। लगातार हिमपात के कारण गाड़ियां इससे आगे नहीं निकल पाई। बाद दोपहर बस अड्डा बाजार संगड़ाह में स्थानीय लोगों के साथ सैलानियों ने ताजा बर्फबारी के दौरान जमकर नाटी डांस किया।

क्षेत्रवासियों के अनुसार करीब दो दशक बाद सिरमौर जिला के उपमंडल संगड़ाह में इतनी ज्यादा बर्फबारी हुई है। सैलानियों के अनुसार मौसम विभाग के पूर्वानुमान अथवा चेतावनी के चलते वह यहां पर देखने परिवार अथवा दोस्तों के साथ पंहुचे। उम्मीद के मुताबिक बर्फ पड़ने से सैलानी काफी उत्साहित नजर आए। दूसरी ओर बर्फ से उपमंडल संगड़ाह की 21 पंचायतें न केवल बस अथवा यातायात सुविधा से वंचित हुई, बल्कि इन पंचायतों में पेयजल, विद्युत व संचार सेवा भी प्रभावित हुई है। सड़क पर भारी बर्फबारी अथवा फिसलन के चलते पुलिस द्वारा संगड़ाह में सैलानियों से आगे न जाने की अपील की गई।

डीएसपी संगड़ाह अनिल धौलटा ने कहा कि, सड़क पर बर्फ के चलते सैलानियों को सावधानी से गाड़ी चलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। सैलानियों की तादाद बढ़ने के चलते संगड़ाह में मौजूद सभी होटल, गेस्ट हाउस व विश्राम गृह आदि में हाउसफुल रहा। इससे पूर्व गत रात्रि कुछ पर्यटकों ने होटलों में जगह न मिलने पर गाड़ियों में रात बिताने की बात कही। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता संगड़ाह रतन शर्मा ने कहा कि, बर्फ हटाने के लिए आधा दर्जन जेसीबी मशीनों की व्यवस्था की गई है।