Follow Us:

सिस्सू में 7 करोड़ 80 लाख से वन विभाग के विवेचना केंद्र भवन का होगा निर्माण 

|

केलांग 31 जुलाई: प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत लाहौल के सिस्सू में वन विभाग के विवेचना केंद्र भवन का निर्माण करवाया जाएगा इसके लिए 7 करोड़ 80 लाख के करीब धनराशि स्वीकृत हो चुकी है। यह जानकारी विधायक अनुराधा राणा ने सिस्सू विश्राम गृह में लोगों की समस्याओं को सुनते हुए दी उन्होंने बताया कि इस विवेचना केंद्र के निर्माण से जहां एक और जिला लाहौल स्पीति के पारिस्थितिकी तंत्र व वानिकी प्रबंधन को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित करवाई जाएगी वहीं दूसरी और इको टूरिज्म की दिशा में भी बल मिलेगा।
इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण साडा के तहत जल्द सिस्सू व बिलिंग में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को कार्यशील किया जा रहा है जिसके लिए विद्युत जनरेटर सैट खरीदने की प्रक्रिया की आरंभ कर दी गई है। इस दौरान उन्होंने एसडीएम केलांग को निर्देश देते हुए कहा ठोस, तरल व प्लास्टिक कचरा पृथक्करण को ले कर डोर टू डोर कलेक्शन सेंटर्स की सुचारु व्यवस्था करें।उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण समिति की नोटिफिकेशन जारी की जाएगी। उन्होंने यह भी आदेश दिए कि वन अधिकार अधिनियम एफआरए के तहत लंबित मामलों की सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर जल्द निपटाएं।
विधायक अनुराधा राणा ने यह बात भी कही की राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से जल शक्ति विभाग के शाशिन नाला,पागल नाला व सिस्सू में बाढ़ नियंत्रण कार्य के लिए प्रदेश सरकार को भेजी गई प्रपोजल को पुन:पुरजोर तरीके से उठाया जाएगा। इस कार्ययोजना के लिए समुचित धन राशि का प्रावधान करवाया जायेगा गा। इस दौरान उन्होंने ने तोचे गांव में पांच सोलर स्ट्रीट लाइट्स लगवाने के भी परियोजना अधिकारी हिमऊर्जा को निर्देश दिये ओर उन्होंने ने यह भी कहा की लॉलिंग गांव में सामुदायिक भवन को मडहाउस तर्ज से निर्मित करवाया जायेगा गा तथा तेलिंग गांव में पशु औषधालय भवन के लिए ज़मीन तलाशने की बात भी कही। तथा जगदंग गांव में कृषि विभाग के 18 पॉली हाउस भी लगवाएं जाएंगे।
चंद्रा वैली के दौरे के दौरान उन्होंने विभिन्न गांव जगदंग,तोचे लालिंग, तेलिंग, कुठ विहाल,कोकसर में बिजली पानी स्वास्थ्य सड़क शिक्षा सिंचाई योजना से संबंधित लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया। इससे पूर्व मंगलवार देर शाम विधायक अनुराधा राणा ने सिस्सू विश्राम गृह में अनुमानित 39 लाख की धनराशि से निर्मित होने वाले लोक निर्माण विभाग के चौकीदार आवासीय भवन की आधारशिला भी रखी। इस दौरान जिला परिषद अध्यक्ष बीना देवी, जन जातीय सलाहकार परिषद के सदस्य मोहन लाल, एसडीएम केलांग रजनीश शर्मा, वन मंडल अधिकारी अनिकेत वानवे, विभिन्न विभागीय अधिकारी पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी व कांग्रेस के कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।