Follow Us:

हिमाचल में बर्फबारी से फ़िर लद गए पहाड़, तूफ़ान से जीवन तहस नहस, जानें कब तक खराब रहेगा मौसम

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से जमकर बर्फबारी और बारिश हो रही है। उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का दौर बीते दो दिनों से जारी है। राजधानी शिमला सहित मैदानी इलाकों में अंधड़ ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। बारिश के साथ अंधड़ के कारण कई जगह कच्चे पेड़ों के छत उड़ गए तो कई इलाकों में बत्ती गुल रही। रामपुर उपमंडल के दो गांवों में आंधी से एक प्राइमरी स्कूल के भवन सहित एक दर्जन कच्चे घरों को नुकसान पहुंचा। मैदानी क्षेत्रों हमीरपुर, बिलासपुर और कांगड़ा में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई। राजधानी में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन तेज हवाओं के साथ ओले गिरे, जिससे मौसम सर्द हो गया।

बीते 24 घंटों के दौरान लाहौल-स्पीति जिले के गोंदला में सर्वाधिक 60 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई है। इसके अलावा केलंग में 30, किन्नौर के कोठी में 20, शिमला के खदराला व किन्नौर के कल्पा में 13 और पर्यटन स्थल कुफरी में 8 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। शिमला जिला के उपरी इलाकों में बर्फबारी से सफर जोखिमपूर्ण हो गया है। कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर व खिड़की में सड़क पर बर्फ जमने से फिसलन बढ़ गई है।

वहीं, बारिश की बात करें तो हमीरपुर में 79 मिली बारिश रिकॉर्ड की गई। जबकि बिलासपुर में 76, गुलेर में 75, नगरोटा सूरियां में 74, भराड़ी में 72, अघ्घर में 70, नादौन में 69, बरठी में 67, सुजानपुर टीहरा में 63, मैहरे में 62, नैना देवी व कसौली में 55, धर्मशाला में 52, बलद्वारा में 47, धर्मपुर में 42, गग्गल व काहू में 41, सरकाघाट व बैजनाथ में 38 मिली बारिश हुई है।

बारिश-बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट आने से दिसंबर की तरह ठंड पड़ रही है। चार शहरों का पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है। केलंग सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान -3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। कल्पा, डल्हौजी और कुफरी में पारा क्रमशः -0.8, -0.7 व -0.3 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा मनाली में शून्य, शिमला में 2.2, पालमपुर में 4.5, कांगड़ा व सोलन में 7, चंबा व मंडी में 8, सुंदरनगर व भुंतर में 8.1, उना में 10.4, हमीरपुर में 10.6, बिलासपुर में 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान फिर बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि मैदानी इलाकों में 15 से 18 मार्च तक मौसम साफ रहेगा। जबकि मध्यपर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 15 मार्च तक वर्षा व हिमपात का अनुमान है। इन क्षेत्रों में 16 मार्च को मौसम साफ रहेगा। लेकिन 17 से 19 मार्च तक एक बार फिर बारिश और बर्फबारी का दौर चलेगा।