Follow Us:

शिमला सहित समूचे प्रदेश में बर्फबारी व बारिश, 275 सड़कें बन्द-330 बिजली लाइन भी ठप

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर बारिश-बर्फबारी का दौर शुरू है. शिमला सहित राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बीती रात से रूक-रूक कर बर्फबारी और अन्य इलाकों में बारिश हो रही है. जिससे प्रचंड शीत लहर बढ़ गई है.
शिमला जिला के ऊपरी क्षेत्रों को जाने वाली 64 सड़कें भारी बर्फबारी के कारण बाधित हो गई हैं.
शिमला पुलिस ने अपने फेसबुक पेज पर जानकारी दी है कि रामपुर-शिमला नेशनल हाईवे नारकंडा में सुबह से अवरूद्ध है.
इसी तरह शिमला-चोैपाल सड़क खिड़की, शिमला-रोहड़ू सड़क खड़ापत्थर के पास बंद है. चौपाल में लगभग 3 से 4 इंच तक बर्फ गिर चुकी है. इसी तरह नारकंडा में भी 5 इंच के करीब बर्फबारी हुई है. इन क्षेत्रों में बर्फ गिरने का सिलसिला अभी भी जारी है.
शिमला शहरी की ऊंची चोटी जाखू भी बर्फ से लकदक हो गई है. शिमला के निकटवर्ती पर्यटन स्थल कुफरी में भी ताजा बर्फबारी के कारण सड़क पर फिसलन बढ़ गई है. स्थानीय प्रशासन ने बर्फबारी हटाने के लिए मशीनरी तैनात कर दी है. पुलिस प्रशासन ने लोगों खासकर पर्यटकों से आग्रह किया है कि जब तक सड़कों से बर्फ नहीं हटा दी जाती, तब तक वे इन मार्गों पर यात्रा ना करें.
उधर, राज्य के जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति व किन्नौर सहित कुल्लू और चंबा के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी हिमपात हो रहा है. वहीं मैदानी भागों में सर्द हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी है.
राज्य के छह जगहों का पारा माइनस में चला गया है. लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान -4.6 डिग्री, कुकुमसेरी व नारकंडा में -2.5 डिग्री, कल्पा में -1.8, कुफरी में -1.3, डल्हौजी में -0.3, सोलन में 0.3, रिकांगपिओ में 0.5, शिमला में 2.9, सोलन में 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा.
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों तक राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी भागों में बारिश होने की संभावना जताई है. ताजा बर्फबारी से राज्य में 3 NH समेत 275 सड़कें बंद हो गई है. 330 बिजली (DTR) ठप हो गई हैं. सबसे ज्यादा बर्फबारी कल्पा में 5.7 सेंटीमीटर रिकॉर्ड की गई है.