Follow Us:

फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश-बर्फबारी के आसार

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल में एक बार फिर मौसम करवट बदलने वाला है। प्रदेश के ऊपरी इलाकों में सोमवार को बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश का दौर फिर से शुरू होने वाला है। मौसम विभाग ने 29 और 30 जनवरी को बारिश और बर्फबारी की सम्भावना जताई है। बर्फबारी की खबर से बागवानों के चेहरे भी खिल उठे हैं। अब उम्मीद जगी है कि चीलिंग आवर्स पूरे होने से सेब का अच्छा उत्पादन हो सकेगा।

रविवार को हालांकि प्रदेश भर में मौसम साफ रहा लेकिन कुछ दिन पहले चोटियों पर हुई बर्फबारी से हिमाचल के मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर और कांगड़ा का न्यूनतम तापमान शिमला से भी कम हो गया है। शिमला के कई क्षेत्रों का तापमान माइनस में चल रहा है। कल्पा-केलांग और मनाली में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

शिमला सहित प्रदेश के ऊपरी इलाकों में कुछ दिन पहले ही बर्फबारी हुई है और अब फिर सोमवार से बर्फबारी के असार बन रहे हैं। बता दें कि इस बार जनवरी माह में बहुत कम बारिश और बर्फबारी हुई है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश की संभावना है। मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। 31 जनवरी से 3 फरवरी तक मौसम साफ रहेगा और धूप खिलेगी।