Follow Us:

हिमाचल में इस दिन से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है जिससे प्रदेश के लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। प्रदेश के ऊंचाई वाले जिलों में 21 जनवरी से भारी बर्फबारी और बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने से हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से बर्फबारी और बारिश का दौर शुरू होने वाला है। मौसम केंद्र शिमला ने प्रदेश के मध्यम और ऊंचाई वाले इलाकों में 21 और 22 जनवरी को भारी बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी की है ।

प्रदेश के ऊंचाई वाले जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, चंबा, मंडी और शिमला के कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है।मनमोहन सिंह ने बताया कि बारिश और बर्फबारी का दौर 23 जनवरी के बाद कुछ कम हो जाएगा लेकिन किन अगले तीन दिन प्रदेश के लोगों को कड़ाके की ठंड सहन करनी पड़ेगी ।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ का असर कल यानि 20 जनवरी शाम से ज्यादा दिखना शुरू हो जायेगा जिससे ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में कल से ही बर्फबारी शुरू हो जाएगी।मौसम में बदलाव के कारण दिन के तापमान 5 से 6 डिग्री और रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट आएगी जिससे प्रदेश के लोगों को ठंड से भी जूझना पड़ेगा ।