Follow Us:

हिमाचल: भारी बर्फ़बारी का दौर जारी, पांगी घाटी में टूटा 40 सालों का रिर्काड

समाचार फर्स्ट डेस्क |

पर्यटन नगरी मनाली सहित लाहुल घाटी और चंबा जिला के पांगी घाटी, चुराह घाटी में बर्फ़बारी का दौर वीरवार को भी जारी है। सुबह से मनाली, लाहुल, चंबा के जनजातिय क्षेत्र पांगी भरमौर की वादियों में बर्फ़बारी हो रही है। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रा और चंबा साच पास भारी बर्फबारी के चलते बर्फ से लद गए है। रोहतांग के साथ-साथ पर्यटक स्थल मढ़ी, ब्यासनाला, राहलाफाल, गुलाबा व कोठी में भी भारी बर्फ बारी हो रही है। गर्मियों में दुनिया भर के सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल रोहतांग और साच पास में एक दशक बाद बर्फ के ऊंचे पहाड़ खडे हुए है। इस साल गर्मियों के सीजन में हजारों सैलानी  बर्फ के दीदार कर सकेंगे।

आफत बनने लगी है यह बर्फबारी

लाहुल, कुल्लू, मनाली, चंबा के उपरी क्षेत्रों पांगी औऱ भरमौर में हो रही बर्फ़बारी अब लोगो के लिए आफत बनने लगी है। लाहुल घाटी और पांगी घाटी में इन दिनों लगातार जारी बर्फ बारी से हिमखण्ड गिर रहे हैं और हिमखण्ड गिरने का खतरा बढ़ गया है। लोग घरों से बाहर नही निकल पा रहे है। चिनाब नदी के सहायक नालो में भी हिमखण्ड गिर रहे है जिससे पानी का बहाब भी रुक रहा है। इसी महीने हिमखण्ड गिरने की घटनाएं अधिक हुई है। इसलिए भारी बर्फ बारी होने से लाहुल घाटी, भरमौर और पांगी घाटी के लोग चिंतित हो उठे है।

आपको बता दें कि पांगी घाटी में इस साल जो बर्फ़बारी हुई है उससे 40 साल का रिर्काड टूट गया है। जिस तरह ही बर्फबारी इस साल हुई है वैसी साल 1979 में हुई थी। लाहुल और पांगी घाटी में लगातार जारी बर्फबारी से जन जीवन प्रभावित है और सभी सड़के बंद है। चंबा जिला के पांगी घाटी के हालात के बारे में डीसी संर्पक में है और उन्होंने घाटी के लोगों को घरों से बहार ना जाने की सलाह दी है।