Follow Us:

लाहौल-स्पीति और कुल्लू में बर्फबारी का दौर शुरू, लोगों को एहतियात बरतने की सलाह

गौरव, कुल्लू |

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही जिला लाहौल स्पीति की उंची चोटियों पर रूक-रूक कर हिमपात शुरू हो गया है। मौसम के लगातार खराब होने से घाटी में कड़ाके की ठंड़ पड़ रही है। इससे जिले में न्यूतम तापमान माइनस 10 से 20 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से 03 से 06 जनवरी तक जिले में बर्फबारी होने की अंशका जताई है। वहीं 04 और 05 जनवरी को भारी बर्फवारी की चेतावनी भी जारी की गई है।

उपमंडल अधिकारी नागरिक अमर नेगी केलांग ने बर्फवारी की आशंका को देखते हुए अधिसूचना जारी की है कि 03 से 06 जनवरी तक बर्फवारी के दौरान लोग एहतियात बरतें और अपने घरों में सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा है कि इस दौरान अधिक उंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं। साथ ही किसी भी प्राकृतिक आपदा/ घटना की स्थिति में तत्काल प्रभाव से जिला आपदा प्रवंधन परिचालन केंद्र के दूरभाष न. 01900-202509, 510,517 एवं 1077 पर सूचित करें।

इधर जिला कुल्लू की तमाम चोटियों पर भी बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है और तापमान में भी काफी गिरावट आ गई है जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। जिला मुख्यालय कुल्लू के साथ लगती पहाड़ियों के साथ साथ मनाली, सैंज, बंजार सहित आनी और बंजार को जोड़ने वाले जलोड़ीपास में भी बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है।