Follow Us:

घर पर मिलेगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन, डाकघर आने की नहीं जरूरत: डीसी कुल्लू

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कोरोना वायरस (COVID-19) के संकट के चलते प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशानुसार जिला में विभिन्न प्रकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे लोगों को उनके घर में जाकर पेंशन प्रदान की जा रही है। इस बारे में जानकारी देते हुए डीसी कुल्लू ऋचा वर्मा ने बताया कि इस संबंध में डाक विभाग को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चलते लोगों को पेंशन प्राप्त करने के लिए डाकघर तक आने के लिए किसी प्रकार की जद्दोजहद न करनी पड़े, इससे बचने के लिए उन्हें घर द्वार पर ही पेंशन प्रदान करने का कदम उठाया गया है।

ऋचा वर्मा ने बताया कि जिला में कुल्लू 39,163 व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। इनमें से 37650 लोगों के डाकघरों में खाते हैं जबकि 1513 व्यक्तियों के खाते विभिन्न बैंकों में हैं जिनके माध्यम से वे पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पोस्टल विभाग से बुधवार सायं तक प्राप्त फीडबैक के अनुसार 6986 पेंशनधारकों को उनके घरों में जाकर पेंशन प्रदान की जा चुकी है। इसके अलावा, जो व्यक्ति डाकघर के समीप रहते हैं ऐसे 2625 व्यक्तियों को कांउटर पर पेंशन वितरित कर दी गई है।

उपायुक्त ने कहा कि पेंशन वितरण का कार्य युद्ध स्तर पर चला है। कुछ गांव जो डाकघरों से काफी दूर हैं, इनके तहत पेंशनरों तक शीघ्र पहुंचने के लिए डाकघर के कर्मी प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने जिला के सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारकों से अपील की है कि वे पेंशन के लिए अनावश्यक घरों से बाहर न निकले, सभी व्यक्तियों को पेंशन घर-द्वार तक पहंचाई जा रही है। उन्होंने कहा कि बैंक में जिनके खाते हैं, उन्हें घर-द्वार पर यह पेंशन वितरित नहीं की जा रही है। वे लोग पूर्व की भांति एटीएम अथवा समीपवर्ती बैंक से अपनी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन अप्रैल से जून तक तीन माह की एकमुश्त प्रदान की जा रही है। 70 वर्ष आयु अथवा इससे अधिक आयु के पेंशनरों तथा 70 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों को 1500 रुपये प्रति माह की दर से जबकि विधवाओं व विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों को 1000 रुपये व अन्य श्रेणी के व्यक्तियों को 850 रुपये प्रतिमाह की दर से पेंशन का वितरण किया जा रहा है।