Follow Us:

सोलन: राजीव सैजल ने राधा स्वामी सत्संग क्वारेंटाइन केंद्र में जांची व्यवस्था, जिला के 23 केंद्रों में 3550 लोगों के ठहरने की व्यवस्था

पी.चंद |

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने सोमवार को राधा स्वामी सत्संग सोलन स्थित क्वारेंटाइन केंद्र को दौरा कर व्यवस्था का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे के दृष्टिगत प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बना रही है कि राज्य और सोलन जिला में स्थापित विभिन्न क्वारेनटाइन केन्द्रों में रोके गए सभी लोगों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। वर्तमान में सोलन स्थित राधा स्वामी सत्संग केन्द्र में स्थापित क्वारेनटाईन केन्द्र में 140 व्यक्तियों को ठहराया गया है। इस केन्द्र में 1000 लोगों को ठहराने की व्यवस्था की गई है।    

डॉ. सैजल ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह आवश्यक है कि सभी विभिन्न दिशा-निर्देशों का पूरा पालन करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में घोषित कफ्र्यू का उद्देश्य भी यही है कि लोग जहां हैं वहीं रहें ताकि सभी कोरोना वायरस के संक्रमण से स्वंय भी बचे रहें और अन्य को भी सुरक्षित रखने में सहयोग दे सकें। उन्होंने कहा कि इसलिए कफ्र्यू का पालन करना और इस दिशा में प्रदेश सरकार को सहयोग प्रदान करना हम सभी का प्रथम उत्तरदायित्व है।

उन्होंने यहां ठहराए गए लोगों से बातचीत की और उनसे उपलब्ध सुविधाओं, चिकित्सा सुविधाओं एवं अन्य विषयों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कोविड-19 के खतरे के कारण यहां ठहराए गए व्यक्तियों से आग्रह किया कि इस अवधि को सजा न मानें और यहां अपनी बाह्या एवं आन्तरिक शुद्धि के लिए प्रयासरत हों। उन्होंने कहा कि इस संकट के समय में जिस प्रकार वे सभी पूर्ण शान्ति एवं मनोयोग के साथ यहां रहकर प्रदेश सरकार को सहयोग कर रहे हैं वह सराहनीय है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि इस समय में यहां प्रतिदिन करवाए जा रहे योग और व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ रहें।

डॉ. सैजल ने कहा कि आपदा के इस समय में मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बना रही कि सभी जरूरतमन्द व्यक्तियों एवं गरीबों तक आवश्यक सहायता पंहुचे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी के सहयोग से संकट की इस घड़ी में जन-जन की सहायता के लिए तत्पर है। उन्होंने केन्द्र में विभिनन व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया।

डॉ. सैजल ने सत्संग केन्द्र के सचिव परमजीत सूदन से विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

अतिरिक्त उपायुक्त विवेक चन्देल ने जिला प्रशासन सोलन द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत किए जा रहे उपायों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा वर्तमान में 23 आईसोलेशन, क्वारेनटाईन केन्द्रों एवं आश्रय केन्द्रों में 3550 व्यक्तियों के ठहरने की व्यवस्था बनाई गई है। सोलन स्थित इन केन्द्रों में 1260, बद्दी के केन्द्रों में 970, नालागढ़ के केन्द्रों में 860, रामशहर के केन्द्रों में 250, कण्डाघाट में 60 तथा अर्की के केन्द्रों में 150 व्यक्तियों को ठहराने का प्रबन्ध किया गया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में इन केन्द्रों में 704 व्यक्तियों को ठहराया गया है। सभी केन्द्रों में एक-एक चिकित्सक, एक-एक पैरामेडिकल कर्मी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी केन्द्रों में भोजन, सफाई, सुरक्षा एवं शौचालय इत्यादि का समुचिम प्रबन्ध किया गया है। सैजल ने इससे पूर्व जिला प्रशासन के साथ बैठक कर विभिन्न प्रबन्धों की समीक्षा की और खाद्यान्न, चारा, दवा इत्यादि की आपूर्ति की जानकारी प्राप्त की।