Follow Us:

विधानसभा अध्यक्ष ने शीतकालीन सत्र की तैयारियों का लिया जायजा

मृत्युंजय पूरी, धर्मशाला |

विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल धर्मशाला के तपोवन में होने वाले शीतकालीन विधानसभा सत्र की तैयारियों का जायजा लिया।  उन्होंने कहा कि 10 से 15 दिसंबर तक विधानसभा सत्र पूरा किया जाएगा जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके साथ व्यवस्थाओं को बेहतर करने के आदेश दिए गए हैं। बिंदल ने कहा कि विधानसभा सत्र इस बार बेहतर होने की उमीद है 6 दिन के लिए 344 स्टार्ट प्रश्न है 93 अन स्टार्ट प्रश्न हैं कुल मिला के 437 प्रश्न चर्चा में हैं।

नियम 62 के तहत 2 नियम, 101 के तहत पांच प्रश्न, नियम 130  के तहत अभी तक 5 सूचनाएं प्राप्त हो चुकी है। इसके लिए कभी भी प्रश्न आ सकते हैं। वहीं, विधानसभा अध्यक्ष ने कहा की पूरा प्रयास रहेगा को सभी प्रश्नों के उत्तर समय पर मिलें। बिंदल ने कहा कि सरकार के पास ये उपलब्धि है कि वे अपनी उपलब्धियों को जनता तक पहुंचा सके।

बिंदल ने कहा कि विधानसभा लम्बे समय तक बंद रहता है जिसके चलते कुछ काम बाकी था जिसकी तैयारियां पूरी नही ंथी जिसके लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दे दिए गए हैं।

ई-विधान प्रणाली को पूरी तरह से लागू करने का प्रयास जारी

ई-विधान प्रणाली पूरी तरह से लागू करने का प्रयास जारी है और पूरी तरह से ई-विधान प्रणाली को लागू करने का प्रयास किया जा रहा है। बिंदल ने कहा कि हिमाचल का ई-विधान मॉडल को मनिस्ट्री ऑफ पार्लियामेंट्री अफेयर ने इसे लागू किया है कि देश की 40 विधानसभा में इसे लागू किया जाएगा। नेशनल ई-विधानसभा सेंटर धर्मशाला में बनाने का फैसला अभी केंद्र सरकार के पास है। जल्द ही इस मामले पर जल्द फैसला लिया जाएगा