Follow Us:

प्रदेश सरकार ग्रामीण इलाकों में स्थानीय युवाओं को देगी छोटी गाड़ियों के परमिट

पी. चंद, शिमला |

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रदेश सरकार ग्रामीण रूटों में परिवहन व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए एक विशेष योजना चलाने जा रही है। योजना के तहत सरकार ग्रामीण युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से ड्राई लीज पर 10-15 सीटर छोटी गाड़ियों को रूट परमिट प्रदान करेगी। यह छोटी गाड़ियां हिमाचल पथ परिवहन निगम के तय रुट्स पर सेवाएं प्रदान करेंगी। इसके लिए प्रदेश के सभी 28 क्षेत्रीय प्रबन्धकों को रुट्स का ब्यौरा प्रदान करने को कहा गया है।

परिवहन मंत्री ने कहा कि इन रूटों को चिन्हित करने के लिए क्षेत्रीय प्रबन्धक चुने हुए प्रतिनिधियों से भी सुझाव प्राप्त करेंगे और एक सप्ताह के भीतर मुख्यालय को रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इस योजना के तहत प्रदेश में इस प्रकार के करीब 300 रुट्स चिन्हित किये जाएंगे जहां बसों की आवाजाही कम है। या एक बस से अधिक सवारियां रहती हैं, इससे समय पर लोगों को परिवहन सुविधा प्राप्त होंगी और ओवरलोडिंग की समस्या भी दूर होगी।

परिवहन मंत्री ने दिवंगत चालक नरेश के घर जाकर परिवार के सदस्यों को सांत्वना भी दी। उन्होंने पीड़ित परिवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम की तरफ से सहायता राशि भी प्रदान की। इस अवसर पर ठाकुर कुन्ज लाल दमोदारी ठाकुर सेवार्थ ट्रस्ट की मुख्य ट्रस्टी रजनी ठाकुर ने भी स्वर्गीय नरेश के परिवार को ट्रस्ट की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की और दिवंगत चालक की बेटी एवं बेटे जो की टूटू, शिमला के एक निजी स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं, की आगे की पढ़ाई का सारा खर्च उठाने का निर्णय लिया।

गोविंद सिंह ठाकुर ने दोबारा आईजीएमसी जाकर घायलों का हाल जाना और जानकारी दी कि घायल सभी बेटियों के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है तथा बस परिचालक की हालत में भी सुधार है, जो अभी आईसीयू में भर्ती है। उन्होंने कहा कि इनकी देखभाल के लिए परिवहन निगम द्वारा पहले दिन से ही दो कर्मचारी अस्पताल में नियुक्त किए हैं और घायलों को हर प्रकार की मद्द प्रदान की जा रही है।