Follow Us:

प्रदेशों को मुफ्त वैक्सीन से लगभग 500 करोड़ की होगी बचत: सुरेश भारद्वाज 

पी. चंद |

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि गरीब कल्याण योजना को दीपावली तक चलाने और प्रदेश को निःशुल्क वैक्सीन देने का निर्णय एक बड़ा कदम है।  शहरी विकास मंत्री ने कहा कि जहां अन्य प्रदेशों को भी इस निर्णय से लाभ होगा वहीं हिमाचल प्रदेश का सीधा सीधा 500 करोड़ की बचत होगी जो कि वैक्सीन खरीदने ले लिए खर्च करने होते। इतना ही नहीं, भविष्य में जो भी वैक्सीन का कार्यक्रम बनेगा, उसमें भी प्रदेश का खर्च होने से बचेगा। 

उन्होंने कहा कि 32 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री जी ने दो बड़े ऐलान किए। पहला कि सभी राज्यों को अब केंद्र की ओर से मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी। 21 जून सोमवार से देश के हर राज्य में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। वैक्सीन निर्माताओं से कुल उत्पादन का 75% हिस्सा खुद खरीदकर राज्य सरकार को मुफ्त देगी। किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन को कुछ भी खर्च नहीं करना होगा।

दूसरा कि देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को नवंबर यानी दिवाली तक मुफ्त राशन दिया जाएगा। भारद्वाज ने कहा कि प्रधानमंत्री ने न केवल अपनी नीति स्पष्ट की वरन टूलकिट गैंग पर भी निशाना साधा जो कि वैक्सीन कार्यक्रम को हतोत्साहित करने के लिए षडयंत्र रचते रहे।