Follow Us:

पढ़ाई के लिए जान जोखिम में डालने को मजबूर स्टूडेंटस, प्रशासन बेख़बर

अजीत |

कांगड़ा के जयसिंहपुर में बारिश ने इस कदर कहर ढ़ाया है कि यहां गांव वालों के जिना मुश्किल तो हो ही गया है लेकिन साथ ही साथ ये कॉलेज स्टूडेंट के लिए भी परेशानी बनी हुई है। दरअसल, यहां जयसिंहपुर कॉलेज के पास खड्ड बहती है, जो इन दिनों उफान पर है। बारिश तेज होने के चलते खड्ड का पानी कॉलेज की दीवारों से छूता है जिससे बिल्डिंग में खतरा बना हुआ है।

वहीं, खड्ड के पार गांव भी पड़ता है और अब उनके लिए घर का रास्ता पूरा तरह कट गया है। खड्ड पर आज दिन तक कोई पुल नहीं बना, जिससे गांव वासियों को 2 से ढाई किलोमीटर पैदल सफर करना पड़ता है। स्थानीय लोगों की मानें तो उन्होंने कई दफा इसके बार में प्रशासन से मांग की लेकिन उनकी कोई नहीं सुनता।

हालांकि, अब बीजेपी विधायक रवि धीमान ने भी इस समस्या को दूर करने का आश्वासन दिया था, लेकिन उन्होंने भी छात्र-छात्राओं का दर्द नहीं समझा। अब विद्यार्थियों को 10 मीटर का फासला आधे घंटे की दूरी तय कर करना पड़ रहा है जोकि कीचड़ से भरा रास्ता है। पिछले वर्ष भी एक छात्रा खड्ड के पानी में वह गई थी जिसे समय रहते बचा लिया गया था।

इस बारे में लोक निर्माण विभाग जयसिंहपुर के सहायक अभियन्ता सन्दीप भटनागर से बात की तो उनका कहना है कि संबधित कागज उच्च अधिकारियों को भेजे गए हैं बजट होने पर ही कार्य किया जा सकता है।

गौरतलब है कि इस समय प्रदेश में भारी बरसात हो रही है। जयसिंहपुर उपमंडल में  लगातार बारिश होने से क्षेत्र की के खड्डों, नालों ने रौद्र रूप ले लिया है जिससे जन जीवन प्रभावित हो गया है। बारिश से कई सडकें नालों में तबदील हो गई जिससे लोगों को आवाजाही में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नालों में भारी मात्रा में पानी आने के कारण गावों का संपर्क एक दुसरे से कट गया है। हलांकि पुलिस लोगों को नदी नालों की तरफ जाने से रोक रहे हैं।