Follow Us:

हिमाचल में पढ़ रहे अफगानिस्तान के छात्र, परिजनों औऱ वतन वापसी के लिए परेशान

पी. चंद |

अफगानिस्तान में उपजे ताज़ा हालात को देखते हुए अफगान से अंदर और बाहर रह रहे लोंगो को वतन की चिंता सताने लगी है। शिमला APG यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे छात्रों को भी वतन वापसी की चिंता सता रही है। शिमला APG यूनिवर्सिटी में 4 छात्र हैं जिनमें से दो छात्र शिमला में ही हैं।

अफगानिस्तान के छात्र आबिद उल्लाह का कहना है को वह अपने घर में बड़े हैं, परिवार की जिम्मेदारी उनपर है। मां बाप से फ़ोन पर बातचीत हो रही है लेकिन फ्लाइट बन्द हो चुकी है। ऐसे में घर वापसी कैसे हो ये डर सता रहा है। अरीब अहमद का कहना है कि अफगानिस्तान में बड़े वित्तिय संसाधन है जिनपर सबकी नजरें है। उनका परिवार अफगानिस्तान में है। उनका वीसा भी एक माह का रहा है। ऐसे में हालात नहीं सुधरे तो वीसा बढ़ाना पड़ेगा।

इतना ही नहीं हिमाचल के भी कुछ लोग अफगानिस्तान में फंसे हो सकते है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बताया कि अफगानिस्तान में बदले हालातों के बीच हिमाचल के फंसे लोगों को वापस लाने के पूरे प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उन्हें  अभी तक एक हिमाचली युवक के अफगानिस्तान मे फंसे होने की जानकारी प्राप्त हुई है जिसके संबंध मे विस्तृत जानकारी जुटाई जाएगी और उन्हे घर पहुचाने के प्रयास किए जायेंगे।