Follow Us:

यूनिवर्सिटी में छात्रों ने किया शिक्षा बंद का ऐलान, SFI भी समर्थन में उतरी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

प्रदेश विश्वविद्यालय में एकीकृत हिमालयन शोध संस्थान के छात्र अपनी मांगों को लेकर पिछले दो सप्ताह से क्रमिक अनशन पर हैं। संस्थान में चार विषयों में शिक्षकों के ना होने की वजह से पढ़ाई में पड़ रही बिघ्न से नाराज़ छात्र आंदोलन कर रहे है।  एकीकृत हिमालयन शोध संस्थान छात्रों के समर्थन  में एसएफआई छात्र संगठन भी कूद पड़ा हैं। विवि परिसर में छात्र संगठनों ने शिक्षा बंद कर रखी है। सुबह से  छात्र संगठनों के कार्यकर्ता बिना बैच लगाए इनके समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं।

छात्रों मांग कि शोध संस्थान में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए शिक्षक तैनात किए जाएं। एकीकृत हिमालयन शोध संस्थान के शोध अधिकारियों ने 6 अगस्त को शिक्षक पदों से इस्तीफा दे दिया था। वे शिक्षक पदनाम की मांग कर रहे थे। वहां पढ़ाए जा रहे एमएससी एन्वायर्नमेंट साइंस, एमबीए ग्रामीण विकास, पहाड़ी मिनिएचर पेंटिंग में डिग्री और एक डिप्लोमा इन डिजास्टर मैनेजमेंट विषयों में विभागाध्यक्ष की तैनाती की मांग कर रहे थे। लेकिन, विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसकी ओर कोई ध्यान नहीं दिया। इससे खफा शोध अधिकारियों ने केवल शोध कार्य तक ही खुद को सीमित रखते हुए शिक्षक के कार्य से इस्तीफा दे  दिया था।

टीचर्स के ना होने से विश्वविद्यालय में पढ़ रहे 195 विद्यार्थियों की पढ़ाई इससे प्रभावित हो रही है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में ऐसा आंदोलन पहली बार हो रहा है, जब शिक्षकों की तैनाती की मांग को लेकर छात्र क्रमिक अनशन पर बैठ गए हैं और अन्य छात्र संघठनों के साथ शिक्षा बंद की गई है।