Follow Us:

फोर्टिस कांगड़ा में सांप से डंसे का सफल इलाज 

desk |

सांप के काटने पर अब जिंदगी दाव पर नहीं लगेगी। फोर्टिस कांगड़ा में सांप के काटने का मुकम्मल उपचार उपलब्ध है, बशर्ते मरीज बिना समय गंवाए अस्पताल पहुंचे। फोर्टिस कांगड़ा ने ऐसे ही एक मरीज का सफल उपचार किया। फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में इस मरीज को बहुत ही नाजुक हालत में लाया गया था। जिसे सांप के काटे काफी समय हो चुका था। यहां-वहां के चक्कर में जब उसकी हालत नाजुक स्थिति में पहुंच गई, उस समय उसे फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा लाया गया।

जहां पर किडनी रोग स्पेशलिस्ट डॉ कुलदीप की निगरानी में उन्हें अस्पताल में दाखिल किया गया।
डॉ कुलदीप ने जांच में पाया कि मरीज की किडनी काम करना छोड़ चुकी हैं, जिस वजह से पिछले कई घंटों से मरीज को पेशाव नहीं आया है। साथ ही ब्लीडिंग की वजह से मरीज में खून की भी कमी हो गई थी। डॉ कुलदीप ने बताया कि एक हफते में मरीज को तीन डायलसिस दिए गए तथा तीन यूनिट ब्लड चढ़ाया गया। धीरे-धीरे मरीज की स्थिति में सुधार होने लगा और उसकी किडनी भी काम करने लगीं। दो हफते तक डॉक्टरी देखरेख के बाद मरीज को डिस्चार्ज दे दिया गया। अब मरीज पूरी तरह स्वस्थ है।

डॉ कुलदीप ने बताया कि सांप के काटने पर पीड़ित को एंटीवेनम यानी विष-रोधक दवाई की तुरंत आवश्यकता होती है। इस क्रिटिकल समय में इधर-उधर न जाकर सही अस्पताल पहुंचना अति आवश्यक होता है, अन्यता जान जोखिम में पड़ सकती है।डॉ कुलदीप ने सांप काटने के इलाज की सुविधाओं का जिक्र करते हुए बताया कि फोर्टिस कांगड़ा में डायलिसिस, वेंटिलेटर, सांप के काटने की दवाई सहित सभी विशेषज्ञ सेवाएं व सुविधाएं मौजूद हैं, जिससे प्रभावित मरीज को बचाया जा सकता है। डॉ कुलदीप ने बताया कि यह सुविधा हिमकेयर के तहत बिलकुल निःशुल्क उपलब्ध है।