Follow Us:

प्रकृति ने धर्मशाला और शिमला को बनाया है स्मार्ट सिटीः सुरेश भारद्वाज

मृत्युंजय पुरी |

धर्मशाला में बीते कल शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बॉयज स्कूल में बन रहे स्मार्ट क्लॉस रूम का निरीक्षण किया औऱ उसके उपरांत पत्रकारों से बातचीत में कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट तेजी से काम करे, जिससे समय सीमा में प्रोजेक्ट बन सकें। प्रकृति ने धर्मशाला औऱ शिमला को स्मार्ट सिटी बनाया है। धर्मशाला बॉयज स्कूल को स्मार्ट स्कूल के रूप में लिया गया है, जिसके लिए 2 करोड़ रुपये से अधिक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत दिया गया है। इसमें स्मार्ट तकनीक से बच्चों की पढ़ाई और खेलकूद की भी आधुनिक व्यवस्था होगा।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी से एजुकेशन का फायदा होगा और शहर की स्मार्टनेस और ब्यूटीफिकेशन भी इससे बढ़ेगी। धर्मशाला में स्मार्ट सिटी, हिमुडा, टीसीपी और को-आपरेटिव विभाग के साथ बैठक और केसीसी बैंक की भी जानकारी ली जाएगी। नेता प्रतिपक्ष विधानसभा में जो भी सवाल पूछना चाहें, उनका स्वागत है।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि विधानसभा में हम हर सवाल का जवाब देने को तैयार हैं। कोरोना काल में बेहतर कार्य के लिए प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर को बेस्ट सीएम का अवार्ड पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया है। इसके उपरांत मंत्री ने एकीकृत आवास एवं स्लम विकास कार्यक्रम के तहत 16.51 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले घरों का निरीक्षण किया। इस योजना के तहत 168 आवास और एक सामुदायिक भवन बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कार्यों का बेहतर तरीके से कार्यान्वयन किया जाए।

स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे निर्माण कार्यों में अब कोविड-19 लॉकडाउन के बाद तेजी लाई जाएगी और लंबित कार्यों को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी निमार्ण कार्यों के लिए धन की किसी भी तरह की कमी नहीं है। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा भी उपयुक्त बजट उपलब्ध करवाया गया है