Follow Us:

दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र बना टशीगंग, 19 मई को होगा मतदान

समाचार फर्स्ट डेस्क |

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए हिमाचल प्रदेश का टशीगंग दुनिया भर में सबसे ऊंचाई पर स्थित मतदान केंद्र बन गया है। यह केंद्र 19 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तैयार है। चीन सीमा से करीब 10 किमी पहले और 15,256 फीट ऊंचाई पर पोलिंग बूथ बनाया गया है। यहां कुल 49 मतदाता हैं, जिनमें 29 पुरुष और 20 महिलाएं हैं। लाहौल-स्पीति के टशीगंग में लोग मतदान केंद्र बनने से बहुत ही उत्साहित हैं। स्पीति मुख्यालय काजा से करीब 35 किलोमीटर दूर टशीगंग में बर्फबारी के कारण सड़क मार्ग से पहुंचना मुश्किल होता है।

इससे पहले 14,567 फीट ऊंचाई पर स्थित स्पीति के ही हिक्किम को दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ होने का दर्जा प्राप्त था। अब यह रिकॉर्ड टशीगंग के नाम दर्ज हो गया है। लोकसभा चुनाव में पहली बार लोग यहां वोट डालेंगे। समुद्र तट से 4650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होने के कारण टशीगंग पहुंचने पर सांस लेने में दिक्कत हो जाती है।

टशीगंग पोलिंग बूथ पर टशीगंज और गेते गांव के लोग मताधिकार का प्रयोग करेंगे।  दुर्गम क्षेत्र और पोलिंग बूथ दूर होने के कारण इस क्षेत्र के कई लोग वोट नहीं डाल पाते थे, लेकिन बूथ बन जाने से लोगों को सुविधा हो गई है। जिला निर्वाचल अधिकारी लाहौल-स्पीति अश्वनी कुमार चौधरी ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए टशीगंग में बूथ बनाया गया है। वोटर्स पारंपरिक परिधान पहनकर मतदान के लिए आएंगे। पोलिंग टीम को मतदान से एक दिन पहले ही टशीगंग के लिए रवाना किया जाएगा।