Follow Us:

2021 में 21 नए काम करेगा तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर – रामलाल मारकंडा

पी. चंद |

2021 में हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्व विद्यालय हमीरपुर 21 नए कार्यक्रमों को शुरू करेगा। जिसमें बीटेक कंप्यूटर साइंस, ऑटोमेशन, जिम, ओपन थियेटर, स्टेडियम, स्किल डिवेलपमेंट सहित कई नए कार्य शुरू किए जाएंगे और यूनिवर्सिटी को अगले साल तक पूरी तरह से पेपरलेस किया जाएगा। शिमला में तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडे ने तकनीकी यूनिवर्सिटी के आगामी कार्यक्रमों की जानकारी मीडिया से साझा किया ।

तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने बताया कि युवाओं को रोजगार और आत्मनिर्भर बनाने के लिए तकनीकी विश्व विद्यालय कई कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है । नए शोध करने वाले छात्र को 50 हजार की रुपए पुरस्कार के रूप में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी , जबकि अध्यापकों के लिए भी 30 लाख के बजट का प्रावधान किया गया है। 4 सितंबर से तकनीक विश्वविद्यालय वार्षिक परीक्षाओं को शुरु करने जा रहा है और 30 सितंबर तक परीक्षा का परिणाम भी घोषित किया जाएगा । अगले सत्र से योग विषय को भी तकनीकी विश्व विद्यालय शुरू करने जा रहा है।

इसके अलावा रामलाल मारकंडे ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने पहली बार जनजातीय क्षेत्र में ऑफ कैंपस की शुरुआत की है और इसी शैक्षणिक सत्र से ऑफ कैंपस में बीटेक कंप्यूटर साइंस और एमबीए (टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट )के विषय शुरू किए जाएंगे जिससे जनजातीय क्षेत्र के विद्यार्थियों को लाभ होगा ।