Follow Us:

प्रदेश में पीलिया के बढ़ रहे मामले, 1 की मौत

पी.चंद |

प्रदेश भर के अस्पतालों में पीलिया के मामले सामने आ रहे हैं। हिमाचल में नए साल में पीलिया से एक मरीज की मौत का पहला मामला सामने आया है। पीलिया से पीड़ित सुंदरनगर की 13 साल की एक बच्ची ने बीते दिन आईजीएमसी में दम तोड़ दिया। आईजीएमसी प्रशासन का कहना है कि हेपेटाइटिस ए (पीलिया) से पीड़ित 13 साल की एक लड़की को सुंदरनगर के एक निजी अस्पताल से आईजीएमसी रेफर किया गया था।

अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक अधीक्षक डॉ. रमेश चंद ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पीड़ित लड़की कोमा में थी और उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था। डॉक्टरों की मानें तो लड़की को गंभीर हालत में यहां लाया गया था और रविवार दोपहर बाद उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि लड़की के अलावा उसके परिवार के चार से पांच सदस्य भी पीलिया से पीड़ित हैं। पिछले पंद्रह दिनों में पीलिया की आशंका के चलते प्रदेश में 23 लोगों के टेस्ट हो चुके हैं, जिनमें से दो में हेपेटाइटिस-ई पाया गया है।

आपको बता दें कि राजधानी शिमला में साल 2016 में पीलिया ने जमकर कहर मचाया था। इस दौरान राजधानी शिमला सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के तीन दर्जन से अधिक लोगों की पीलिया के कारण मौत हो गई थी। पीलिया की दस्तक ने एक बार फिर लोगों में दहशत का माहौल बना दिया है। पीलिया को लेकर  प्रदेश सरकार ने भी अलर्ट जारी कर दिया है और स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने को कहा है। स्वस्थ्य विभाग ने लोगों को पानी कम से कम 15 मिनट तक उबालने के बाद पीने की सलाह दी है।