Follow Us:

महिला सशक्तिकरण से ही देश होगा सशक्त: परमार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

महिलाओं के सशक्तिकरण से ही समाज और देश सशक्त बन सकता है। यह उद्गार विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने रविवार को धर्मशाला के महाविद्यालय के सभागार में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। इस अवसर पर कांगड़ा जिला प्रशासन की ओर से बेटियों के सशक्तिकरण के लिए जिजीविषा अभियान का शुभारंभ भी किया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान दौर में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं ऐसा कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं रहा है जहां महिलाओं ने कामयाबी हासिल नहीं की है।
 
उन्होंने कहा कि स्कूलों और कालेजों में पढ़ाई में बेटियां ही अव्वल स्थानों पर कायम हो रही हैं वहीं, शैक्षणिक संस्थानों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों से लेकर खेलकूद प्रतियोगिताओं में भी बेटियां ही उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही हैं। बेटियों के प्रति अब समाज को अपनी सोच बदलनी होगी औऱ कन्या भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराधों के खिलाफ आवाज बुलंद करनी होगी तभी लिंगानुपात में असमानता की खाई को समाप्त किया जा सकता है।

महिला सशक्तिकरण के लिए सामाजिक स्तर पर और भी बेहतर प्रयास करने की नितांत आवश्यकता है। इस के लिए समाज के सभी लोगों को एकजुटता के साथ कार्य करना चाहिए। इस अवसर पर विधायक विशाल नैहरिया ने भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत की पुरातन संस्कृति में महिलाओं को उच्च स्थान प्रदान किया गया है औऱ उसी संस्कृति का अनुपालन जरूरी है।

इससे पहले उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए नारी सशक्तिकरण के लिए कांगड़ा जिला द्वारा आरंभ किए गए जिजीविषा अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की औऱ जिला भर में महिलाओं को जागरूक करने के लिए नियमित तौर पर कार्यक्रम आयोजित करने की बात भी कही।

इस अवसर पर सीएमओ गुरदर्शन सिंह ने कोरोना वायरस के लक्षणों और उससे बचाव के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की। जिला कार्यक्रम अधिकारी रणजीत सिंह ने महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर चलाई जा रही गतिविधियों के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओें ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम पर आधारित लघु नाटिका और समूह गान भी प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" की ब्लाक एंबेसडर सुप्रिया, विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ज्वालामुखी की राकेश जग्गी, कांगड़ा की नैना देवी, टंग नरवाणा महिला मंडल की प्रधान शक्ति अत्री, हमारे गांव की बेटी हमारा सम्मान के तहत डा देवयानी, डा सौम्या ग्रोवर, सुक्कड़ की तनवी औऱ नवविवाहित दंपति दीक्षा-विवक, शिल्पा-सुरेंद्र, बंदना-प्रवीण को सम्मानित किया गया इसके साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनबाड़ी वर्कर्स और परीक्षाओं में अव्वल रहने वाली बेटियों को भी सम्मानित किया गया।