Follow Us:

बिलासपुर की बंदला धार को बड़े पैमाने पर विकसित करने की तैयारी में सरकार, लगेंगे कई बड़े प्रोजेक्ट!

समाचार फर्स्ट |

प्रदेश सरकार अब बिलासपुर जिला की बंदला धार पर पूरी तरह से मेहरबान होने जा रही है । बिलासपुर जिला की बंदला धार में आने वाले समय में कई बड़े प्रोजेक्ट लगने की तैयारियां हैं । कई प्रोजैक्टों के लिये एशियन डिवैल्पमैंट बैंक भी अपना सहयोग देने जा रहा है । धर्मशाला में होने जा रही ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में भी बिलासपुर के लिये हैल्थ, टूरिज्म, एजुकेशन, रिसर्च प्रोजेक्टों की प्रपोजल्स तैयार की गई हैं । निवेशकों के रूचि दिखाते ही इन प्रोजेक्टों की कारवाई शुरू हो जायेगी । वहीं, सब सही चलता रहा तो जहां बिलासपुर के विकास को नये पंख लगेंगें वहीं रोजगार के नये अवसर भी पैदा होंगें ।

गौरतलब है कि बिलासपुर के सपूत जेपी नड्डा के केंद्रीय राजनीति में पंहुचने के बाद बिलासपुर का नाम जिस तरीके से पूरे देश में चमका है । और अब नड्डा भी बिलासपुर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना चाहते हैं । जिसके लिये वह कई मैगा प्रोजेक्ट को बिलासपुर में लाने की तैयारी कर रहे हैं । नड्डा देश के बडे औद्योगिक घरानों का निवेश बिलासपुर में करवाने वाले हैं ।

सूत्र बताते हैं कि नड्डा की प्राथमिकताओं में इस समय बिलासपुर में डोमैस्टिक एयरपोर्ट लाना है जिसके लिये अंदरखाते तैयारियां शुरू कर दी गई हैं । वहीं, नड्डा को खुश रखने के लिये और उनकी इच्छाओं को पूरा करने में अब जयराम सरकार भी कोई कमी नहीं रखना चाहती  । सूत्र बताते हैं कि सरकार द्वारा सभी उच्चाधिकरियों को केंद्र से भविष्य में आने वाले सभी प्रोजेक्ट में बिलासपुर के वातावरण और भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार को प्राथमिकता दिये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

बता दें कि कांगडा के बीड बिलिंग अंतरराष्ट्रीय पैरागलाइडिंग साइट के बाद बिलासपुर की बंदलाधार को हाल ही में दूसरी अंतरराष्ट्रीय साइट का दर्जा मिला है । जिससे अब इस धार में अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पधाएं आयोजित हो पायेंगी । बिलासपुर शहर के साथ लगती बंदला धार समुद्रतल से 3000 फुट की उंचाई पर बसी हुई है जहां का मौसम भारी गर्मी में भी ठंडा और सुहाना रहता है ।

बंदलाधार को बिलासपुर शहर से जोड़ने का सपना भी बतौर बिलासपुर विधायक जेपी नड्डा ने ही देखा था जिसके पूरा होने के बाद आज इस धार में 100 करोड से बन रहा देश का दूसरा हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापित हो रहा है । आर्ट ऑफ लिविंग इंटरनैशनल संस्था ने भी बंदलाधार में अपना प्रोजैक्ट शुरू कर दिया है । लैंड डिवैल्पर्स और बिल्डर्स ग्रुप्स ने भी बंदला धार पर अपना फोक्स कर लिया है । जाहिर है बडे प्रोजेक्टों की घोषणाओं के साथ ही जमीनों के भाव भी आसमान छूने लगेंगें ।