Follow Us:

हिमाचल में 15 मई को दर्ज किया गया मई महीने का सबसे गर्म दिन

DESK |

पूरे उत्तर भारत में झुलस्ती गर्मी रिकॉर्ड की जा रही है. बीते कल 15 मई को हिमाचल प्रदेश में मई महीने का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री को पार कर गया. वहीं शिमला में भी तापमान 27 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि प्रदेश भर में तापमान सामान्य से ऊपर चल रहे हैं. हालांकि कल से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिसके चलते तापमान में भी हल्की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र में मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने बताया कि बीते कुछ दिनों में देश भर में मौसम साफ बना रहा है ऐसे में इसका असर तापमान पर भी देखने को मिला है. संदीप शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में बीते कल 15 मई को महीने का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया

उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रदेश में सबसे अधिक तापमान हमीरपुर के नेरी में रिकॉर्ड किया गया यहां अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा शिमला में भी बढ़ते तापमान का असर दिखा है. राजधानी शिमला में 27.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. हालांकि राहत की बात यह है कि हिमाचल प्रदेश में जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिसके चलते हल्की बारिश भी प्रदेश के अलग-अलग है इलाकों में हो सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से बताया गया है कि कल से हिमाचल प्रदेश में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा प्रदेश के मध्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है इसके अलावा इस दौरान तूफान की भी संभावना जताई जा रही है।