Follow Us:

बड़ा भंगाल के लोगों का इंतजार खत्म, घर-घर बिजली पहुंचाने की कवायद शुरू

डेस्क |

अब जल्द ही कांगड़ा जिला के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल को अंधेरे की गिरफ्त से आजादी मिलने वाली है। क्षेत्र के हर घर में सालों से फैला अंधेरा अब दूर होने जा रहा है। क्योंकि हिमाचल प्रदेश सरकार की एजेंसी हिम ऊर्जा बड़ा भंगाल को रोशन करने जा रही है। इससे न केवल क्षेत्र के लोगों के जीवन से अंधेरा दूर होगा बल्कि वे अब टीवी और फोन का इस्तेमाल कर मनोरंजन भी कर पाएंगे।

बता दें कि एसडीएम बैजनाथ सलीम आजम की अध्यक्षता में सोमवार को हेलीकॉप्टर के जरिए बड़ा भंगाल के लिए 168 सोलर पैनल पहुंचाए जा रहे हैं। 250 किलोवाट के सोलर पैनल ऑफ ग्रिड हैं जिसके साथ बैटरी बैकअप भी है। बैटरी की वारंटी 5 साल है। इन सौर ऊर्जा पैनल को इंसटाल करने के लिए कंपनी का इंजीनियर भी साथ जा रहा है जो बड़ा भंगाल के हर घर में सोलर पैनल इंस्टाल करेगा।

बड़ा भंगाल में 168 घर हैं। इन घरों को रोशन करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने तीन महीने पहले यहां पर बिजली लाने का ऐलान किया था। आज सोमवार को मौसम की अनुकूलता पर पालमपुर से सरकारी हेलीकॉप्टर से बड़ा भंगाल के लिए सोर ऊर्जा के पैनल भेजे जा रहे हैं ताकि वहां का हर घर रोशन हो सके इस

एसडीएम सलीम आजम ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार की एजेंसी हिम ऊर्जा बड़ा भंगाल को रोशन करने जा रही है । हर घर में एक-एक सोलर पैनल लगेगा जिससे हर घर में चार ट्यूब के साथ एक टीवी भी चलेगा। वहीं, फोन भी चार्ज कर सकेंगे। लोग इस पैनल का इस्तेमाल छोटे-छोटे कामों के लिए कर सकेंगे, जिससे उनका जीवन ही बदल जायेगा।