Follow Us:

लुप्त होने वाली प्रजातियों के संरक्षण को GHNP ने उठाया ये कदम

समाचार फर्स्ट |

बंजार विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले विश्व धरोहर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क (GHNP) में वन्य प्राणियों की सैंकड़ों प्रजातियों को बचाने और संरक्षण के लिए इस बार GHNP प्रबंधन पार्क क्षेत्र में CCTV और ट्रैप कैमरे लगाने जा रहा है। विश्व धरोहर बन चुके इस पार्क में लुप्त प्रजातियों को बचाने के लिए उठाए जा रहे इस कदम के तहत अब यहां 24 घंटे 35 ट्रैप कैमरे पार्क में नजर रखेंगे और हर गतिविधि कैमरे में रिकार्ड हो जाएगी।

प्रबंधन ऐसे कैमरों को एंट्री गेट से लेकर संवेदनशील व अतिसंवेदनशील स्थानों पर भी फिट करने जा रहा है, जहां जंगली जानवरों की चहलकदमी ज्यादा रहती है। पानी पीने के स्थानों और गुफाओं के आसपास ऐसे कैमरे लगाने की तैयारी है।

अवैध शिकार रोकने में मिलेगी सहायता

यह पहला अवसर है कि प्रबंधन पूरी तरह से पार्क के 764 वर्ग कि.मी. क्षेत्र को कवर करने के लिए हाईटैक कैमरों की निगरानी बैठाने जा रहा है ताकि पार्क के अंदर की हर गतिविधि को कैमरे में कैद किया जा सके। इस कदम से न केवल प्रबंधन को अवैध शिकार रोकने में सहायता मिलेगी।

बल्कि विभिन्न प्रजातियों के जानवरों और पक्षियों की दैनिक हलचल का भी पता चल सकेगा। इससे पूर्व यहां कुछ कैमरे लगाए भी गए थे लेकिन कठिन भौगोलिक क्षेत्र होने के चलते इनका रखरखाव सही तरीके से नहीं हो सका। अब पूरी तरह से हाईटैक कैमरों का यहां रात-दिन पहरा रहेगा और यहां सेवाएं देने वाले वनरक्षकों और फील्ड अधिकारियों को भी इससे राहत मिलेगी क्योंकि पहले नियमित पेट्रोलिंग के लिए एक गार्ड का अकेले सुनसान जंगलों में घूमना खतरे से खाली नहीं रहता था।