Follow Us:

500 रुपये के नए नोट में आई ये गड़बड़ी, आपने देखी क्या

नवनीत बत्ता |

केंद्र सरकार की ओर से नोटबंदी के फैसले के बाद 500 और 2000 रुपये के नए नोट बाजार में आ गए हैं।  अब इन नोटों में कुछ खामियों की बात सामने आने लगी है। ऐसा ही एक मामला हमीरपुर में पेश आया है जहां बाजार के वाइन व्यापारी एटीएम में पैसे निकालने गया तो उसमे एक 500 का नोट निकला पर उसमे गांधी का फोटो नहीं दिख रहा था और जब व्यापारी उसको लेकर बैंक वालों के पास गया तो उन्होंने कहा की ये नोट नहीं चलेगा।

वहीं, RBI की तरफ से जारी किए गए 500 के नोट में कई तरह की विभिन्नताएं देखने को मिल रही हैं। इसे लेकर लोगों में भ्रम पैदा हो गया है। कोई कह रहा है कि पांच सौ का नोट नकली है, तो कोई कह रहा है कि इस नोट की छपाई गलत तरीके से की गई है। 500 रुपये के नए नोट एक दूसरे से अलग पाए गए हैं। एक नोट में गांधी जी के सिर के पीछे और चेहरे के आगे ज्यादा परछाई नजर आती है तो दूसरे में कम।

 रिपोर्ट के अनुसार, RBI ने इसे प्रिंटिंग गड़बड़ी की चूक माना है। एक बैंक अधिकारी का नाम न छापने की शर्त पर कहना है कि ऐसा जल्‍दबाजी में हुआ है। RBI के  शिमला स्थित कार्यालय के अनुसार, ऐसा लगता है कि जल्दबाजी के कारण वे नोट भी जारी हो गए हैं, जिनमें प्रिंटिंग की कुछ कमियां रह गई थीं।

लेकिन लोग आराम से इन नोटों का लेन-देन कर सकते हैं। यदि उनको ज्यादा गड़बड़ी लगती है तो वह यह नोट RBI को लौटा भी सकते हैं। गौरलब है कि नोटबंदी और नए नोटों को बाजार में लाने का सरकार का अहम मकसद नकली नोटों और कालेधन पर लगाम लगाना है, ताकि मार्केट में पहले से मौजूद नकली नोटों और कालेधन पर रोक लग सके।