Follow Us:

सरकार के दावों की पोल खोलता ये बदहाल स्कूल

अजीत वर्मा |

प्रदेश में बुनियादी शिक्षा को मजबूत करने के सरकार लाख दावे करें, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा का आज भी बुरा हाल है। जिससे सरकारी दावों की पोल खुलती नजर आ रही है। इसका पता जयसिंहपुर के कुल्जा ग्राम पंचायत के दावी गांव में देखने को मिल रहा है। जहां 1 साल पहले स्कूल की इमारत का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। 

लेकिन, इतना समय बीत जाने के बावजूद  उस हिस्से की मुरम्मत करवाना तो दूर मलबे को भी नहीं हटाया गया। जयसिंहपुर क्षेत्र में भारी बारिश के चलते टिकरी के दावी गांव में एक बड़ा हादसा होते-होते रह गया। जयसिंहपुर के प्राइमरी स्कूल दावी की दीवारें भारी बारिश के चलते क्षतिग्रस्त हो गई।

गनीमत यह रही कि इमारत का कुछ हिस्सा स्कूल लगने से लगभग पांच मिनट पहले गिरा अगर इमारत स्कूल लगने के बाद गिरती तो कोई बड़ा हादसा हो सकता था क्योंकि छुट्टियां खत्म होने के बाद स्कूल भी अभी ही शुरू हुए हैं और इसी इमारत में बच्चों को पढाया जाता है। स्कूल शुरु होने पर पंचायत प्रधान इल्मुदीन मौके पर पहुंचे और बच्चों को इमारत से दूसरी जगह शिफ्ट किया। इल्मुदीन ने सरकार से नन्हें-नन्हें बच्चों के लिए ज़र्ज़र हो चुकी इमारत की ज़गह नई इमारत बनवाने की मागं की है ताकि भविष्य में भी कोई अनहोनी घटना न घट सके।

गौरतलब है कि  ठीक एक वर्ष पहले भी इसी इमारत का कुछ हिस्सा गिर गया था लेकिन विभाग को बताने के बाबजूद कोई कदम नहीं उठाया गया। उसके मलबे को भी आज दिन तक नहीं हटाया गया। पंचायत प्रधान इल्मुदीन से जब इस बारे बात की गई तो उन्होंने कहा कि सारी की सारी इमारत ज़र्ज़र हो चुकी है।  उन्होंने स्कूल की दयनीय हालत के कारण बच्चे खुले आसमान तले बैठने को मजबूर हो गये हैं।