Follow Us:

इस बार सर्दी के मौसम ने तोड़ा 25 सालों का रिकॉर्ड, सामान्य से 43% अधिक हुई बारिश

पी. चंद, शिमला |

सर्दी के मौसम में जनवरी और फरवरी माह में हुई बारिश ने इस बार पिछले 25 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सर्दी के सीजन में इस बार के दो महीनों में सबसे ज्यादा 280.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जो कि सामान्य बारिश से 43 फीसदी ज्यादा है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार यह विंटर सीजन की सबसे ज्यादा बारिश होने का नया रिकॉर्ड बना है। बीते साल जनवरी और फरवरी में केवल 55.6 मिलीमीटर बारिश ही हुई थी। प्रदेश के ऊना में सबसे ज्यादा 258.9 मिलीमीटर और हमीरपुर में 294.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इस विंटर सीजन में कुल 13 बार बारिश और बर्फबारी हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया है कि जनवरी माह में बारिश सामान्य से 12 फीसदी कम थी लेकिन फरवरी महीने में अच्छी बारिश होने से सामान्य से 98 फीसदी ज्यादा बारिश हुई जिस वजह से पिछले सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं। वंही इस विंटर सीजन में तापमान भी सामान्य से 2 से 4 डिग्री कम दर्ज किया गया और सीजन में लाहौल स्पीति के केलांग में -17 डिग्री सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है।

सर्दी के सीजन में हुई इस बारिश से जंहा प्रदेश में किसानों को अच्छी फसल होने की उम्मीद है। वहीं, गर्मियों में पानी की किल्लत भी कम होने की उम्मीद लगाई गई है। मौसम केंद्र शिमला ने आगामी 2 और 3 मार्च को प्रदेश में एक बार फिर से मौसम में बदलाव की आशंका जताई है और प्रदेश में 2 और 3 मार्च को फिर से बर्फबारी और बारिश की उम्मीद जताई है वहीं मैदानी क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है।