Follow Us:

बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले पूरी कर सकते हैं डिग्री, तकनीकी विवि के पूर्व छात्रों को मौका

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने विधार्थियों को दिया एक और मौका. किसी कारण से अपनी बीटेक, बी फार्मेसी, एम टेक, एमबीए की पढ़ाई अधूरी नही करने वाले पूर्व विद्यार्थियों को डिग्री पूरा करने का एक मौका देने का निर्णय लिया है. ऐसे विद्यार्थी 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

जसबीर कुमार |

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने विधार्थियों को दिया एक और मौका. किसी कारण से अपनी बीटेक, बी फार्मेसी, एम टेक, एमबीए की पढ़ाई अधूरी नही करने वाले पूर्व विद्यार्थियों को डिग्री पूरा करने का एक मौका देने का निर्णय लिया है. ऐसे विद्यार्थी 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. तकनीकी विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो राजेंद्र गुलेरिया ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत भी आने वाले समय में विद्यार्थी कभी भी अपनी डिग्री पूरी कर सकता है. उसी तर्ज पर तकनीकी विवि से अभी तक बीटेक, बी फार्मेसी, एमटेक, एमबीए की पढ़ाई किसी कारण से बीच में छोड़ चुके विद्यार्थियों को डिग्री पूरा करने का अवसर देगा.

परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि उपरोक्त तिथि तक डिग्री पूरा करने के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं. उसके बाद आगे की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी. उन्होंने कहा कि अब तक तकनीकी विवि से कई विद्यार्थी पुराना पाठ्यक्रम (ओएस), नया पाठ्यक्रम (एनएस) और सीबीसीएस (च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम) के तहत तय अवधि में डिग्री पूरी नहीं कर पाए हैं या नौकरी लगने सहित किसी अन्य कारण से बीच में ही पढ़ाई छोड़ गए थे, ऐसे विद्यार्थियों को अब अपनी डिग्री पूरा करने का मौका दिया जा रहा है.

16 जुलाई तक जमा कर सकते हैं ऑफलाइन परीक्षा फार्म

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने 18 जुलाई से प्रस्तावित परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को ऑफलाइन फॉर्म भरने का प्रावधान किया है. तकनीकी विवि और संबंधित शिक्षण संस्थानों के नियमित सेमेस्टर और री-अपीयर की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी अब 16 जुलाई तक अपना परीक्षा फॉर्म ऑफलाइन भर सकते हैं. विद्यार्थियों को परीक्षा का ऑफलाइन फॉर्म संबंधित शिक्षण संस्थान में परीक्षा शुल्क के साथ जमा करना होगा.

तकनीकी विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो राजेंद्र गुलेरिया ने कहा कि जो विद्यार्थी 12 जुलाई तक तकनीकी कारण से ऑनलाइन परीक्षा फार्म नहीं भर पाए हैं, ऐसे विद्यार्थी परीक्षा से वंचित न हो, इसलिए ऑफलाइन फार्म भरने का प्रावधान किया है. विद्यार्थी संबंधित शिक्षण संस्थान में अपना ऑफलाइन फार्म जमा कर सकते हैं. तकनीकी विवि से संबंधित सभी शिक्षण संस्थानों को इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं.