Follow Us:

वन विभाग में खोले जाएंगे तीन कंट्रोल रूम, IT सेल को किया जाएगा मजबूत: राकेश पठानिया

|

वन मंत्री राकेश पठानिया ने नूरपुर (मलकवाल) से वर्चुअल माध्यम से वन विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बारे में जानकारी देते हुए पठानिया ने बताया कि विभागीय गतिविधियों को बढ़ाने तथा कार्यों पर निगरानी रखने के लिए विभाग के सूचना तंत्र को और अधिक सशक्त तथा अत्याधुनिक बनाया जाएगा। वनों में होने वाली विभिन्न गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए प्रथम चरण में शिमला, धर्मशाला और मंडी में आधुनिक किस्म के तीन नए आईटी कंट्रोल रुम खोले जाएंगे। इसके अलावा चरणबद्ध तरीके से अन्य जिलों में भी ऐसे आईटी कंट्रोल रूम स्थापित करने के प्रयास किये जायेंगे। विभागीय स्टाफ को चरणबद्ध तरीके से आईटी मैनेजमेंट की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी ताकि उन्हें विभागीय गतिविधियों एवम कार्यों को अत्याधुनिक तरीके से चलाने में मदद मिल सके।  

राकेश पठानिया ने बताया कि वन विभाग द्वारा अपनी एक अलग ऐप्प तैयार की जा रही है जिसके द्वारा फील्ड में तैनात विभागीय स्टाफ को जीपीएस के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इस सुविधा से फील्ड स्टाफ को आसानी से कार्य करने के अतिरिक्त विभागीय कार्य के दौरान आने वाली दिक्कतों के शीघ्र समाधान की सुविधा भी मिलेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार अपनी मूल्यवान वन संपदा को बचाने के प्रति गंभीर है तथा वन भूमि पर किसी भी अवैध गतिविधि को सहन नहीं किया जाएगा। वन मंत्री ने बताया कि वर्तमान में विभाग के पास 37 कार्यों की रूपरेखा है, जिसमें से 23 कार्यों को तैयार किया जा चुका है और सात कार्यों को शीघ्र तैयार कर लिया जाएगा। 

विभागीय नर्सरियों की देखरेख के लिए बनाया जाएगा अलग विंग

वन मंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा वन नर्सरियों की उचित देखरेख और नई इकाईयां स्थापित करने के लिए तीन माह के भीतर एक अलग विंग बनाया जाएगा। इन नर्सरियों में नई-नई किस्म के प्लांट तैयार कर विभागीय आमदन को बढ़ाया जायेगा। इन नर्सरियों में पानी की उचित व्यवस्था करवाने के लिए स्टोरेज टैंक बनवाये जाएंगे। स्थानीय लोगों के साथ-साथ स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की आय को बढ़ाने तथा स्वरोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने के लिए उन्हें इस कार्य से जोड़ने के भी विभाग द्वारा प्रयास किए जाएंगे।