Follow Us:

शिमलाः गेयटी थियेटर में लगी कैदियों द्वारा निर्मित उत्पादों की तीन दिवसीय प्रदर्शनी

पी. चंद, शिमला |

कारागार एवं जेल सुधार निदेशालय हिमाचल प्रदेश द्वारा शिमला के एतिहासिक गेयटी थिएटर में केदियो द्वारा तैयार किए गए विभिन्न उत्पादों की तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का शुभारंभ करने पहुंचे अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह मनोज कुमार ने जेल विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि कैदियों के विकास के लिए जेल विभाग सराहनीय कार्य कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश की विभिन्न जेलों में कैदियों द्वारा विभिन्न तरह के उत्पाद  तैयार किए जा रहे हैं जिससे कैदियों की अच्छी कमाई हो रही है। कैदियों के आत्मविश्वास में भी वृद्धि हो रही है और अपनी छुपी हुई प्रतिभा को भी दिखाने का मौका मिल रहा है। जेल विभाग कैदियों को समाज की मुख्य धारा के साथ जोड़ने का भी प्रयास कर रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की जा रही इन्वेस्टरमिट में भी कैदियों द्वारा निर्मित उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जाएगा ताकि इनके उत्पादों को और ज्यादा बढ़ावा और प्रोत्साहन मिल सके ।

वहीं, महानिदेशक कारागार एवं जेल सुधार निदेशालय हिमाचल प्रदेश सोमेश गोयल ने बताया कि जेल विभाग का हमेशा से ये प्रयास रहा है कि प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद कैदियों के विकास के लिए कार्य किए जाएं। इसी उद्देश्य से प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद कैदियों को विभिन्न तरह के उत्पादों को तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इसके माध्यम से कैदियों को आत्मसम्मान की अनुभूति हो रही है और इसके माध्यम से कैदी अच्छी आमदनी कर रहे है। उन्होंने कहा कि विभाग का उद्देश्य कैदियों को ज्यादा से ज्यादा काम सिखाना और उन्हें समाज की मुख्य धारा में शामिल करना है ताकि जेल से रिहा होकर वे एक समान्य  जीवन बीता सकें।