Follow Us:

हिमाचल में खुलेंगे कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तीन नए शाखा कार्यालय: उद्योग मंत्री

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश के तीन जिला शिमला, कांगड़ा और बिलासपुर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तीन नए शाखा कार्यालय खोले जाएंगे। इन तीन शाखा कार्यालयों के लिए केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। यह जानकारी उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने क्षेत्रीय बोर्ड कर्मचारी राज्य बीमा निगम की 40वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उद्योग मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में शीघ्र ही कर्मचारी राज्य बीमा निगम का मेडिकल ट्रिब्यूनल भी गठित किया जाएगा। यह मामला राज्य सरकार के प्रक्रियाधीन है। शिमला जिला में ईपीएफओ के तहत पंजीकृत संस्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां ईएसआईसी व्याप्त नहीं है। इन संस्थानों को भी ईएसआईसी के तहत लाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा प्रदेश में प्रदान की जा सुविधाओं को सुदृढ़ किया गया है। निगम द्वारा उद्योगों में कार्यरत्त कामगारों की सुविधा के लिए हर माह 15 तारीख को विभिन्न उद्योग परिसरों में स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने ईएसआईसी के अधिकारियों को विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बिक्रम सिंह ने लाभार्थियों को समयबद्ध ईएसआईसी पंजीकरण सुविधा प्रदान करने और विभिन्न संस्थानों के बीच आपसी समन्वय बढ़ाने के निर्देश भी दिए।