Follow Us:

23 से 31 मार्च तक बंद रहेगी पर्यटन नगरी मनाली

पी. चंद, शिमला |

जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली कोरोना वायरस की जद में आ गई है। कोरोना वायरस के फेल रहे दहशत के चलते 23 मार्च से पर्यटन नगरी मनाली पूरी तरह से बंद हो जाएगी। हालांकि इस दौरान प्रशासन संग मिलकर निर्णय लिया गया है कि 23 मार्च से 31 मार्च तक किराना और दवाइयों की दुकानें लोगों को अपनी सेवाएं देंगे। बाकी अन्य सभी प्रकार की गतिविधियों को 31 मार्च के लिए बंद कर दिया जाएगा। ताकि बाहरी राज्यों से मनाली आ रहे पर्यटकों के साथ कोरोना वायरस दाखिल ना हो सके।

हालांकि अभी भी पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटकों का आना जारी है लेकिन होटलों में उन्हें बुकिंग में मिलने के चलते खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पर्यटकों का कहना है कि वो मनाली घूम के वापस अपने घर जाना चाहते थे। लेकिन अब उनके लिए भी काफी मुश्किलें पैदा हो गई है। जब अपने घर वापस जाने के लिए एयरलाइन सेवाओं से बात कर रहे हैं तो कोरोना वायरस के चलते अधिकतर उड़ाने अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गई है। जिस कारण उनको मनाली में भी खासी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। मनाली घूमने आए पर्यटको का कहना है कि उन्हें कुछ दिनों की बुकिंग होटल में मिली है लेकिन आगामी बुकिंग को लगातार रद्द किया जा रहा है। जिससे वह अब ना मनाली में रह सकते हैं और ना ही घर वापस जाने के लिए कोई ठोस इंतजाम हो पाया है।

यदि आप पर्यटन नगरी मनाली घूमने आ रहे हैं तो अपना कार्यक्रम रद कर दें। कोरोना वायरस के कारण व्यावसायिक संगठनों ने मनाली प्रशासन संग मिलकर सोमवार से 31 मार्च तक मनाली को बंद रखने का निर्णय लिया है। वहीं, पर्यटन नगरी मनाली घूमने आए सैलानी भी कोरोना वायरस की संक्रमण से खौफजदा नजर आए।

वहीं, व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष शमशेर ठाकुर का कहना है कि रोना वायरस के संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर 31 मार्च तक व्यवसायिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। विचार किया जा रहा है कि किसी कम्युनिटी सेंटर में मजदूरों और अन्य लोगों के खाने की व्यवस्था हो ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत न उठानी पड़े। मनाली के होटल 31 मार्च तक बंद होने के चलते उन्हें अपने स्टाफ को भी छुट्टी देनी पड़ रही है। उम्मीद है कि जल्द ही हालात सामान्य होंगे।

पर्यटक दीपेश का कहना है कि वे मनाली घूमने आए थे। लेकिन वे अब यहां फस कर रह गए हैं उन्हें वापस अपने घर जाने के लिए हवाई सेवा नहीं मिल पा रही है। मुम्बई से मनाली घूमने आए पर्यटक ऋषभ का कहना है कि कोरोना वायरस के चलते मनाली में भी आगामी दिनों की होटलों द्वारा बुकिंग नहीं की जा रही है। तो ऐसे में बाकी पर्यटक मनाली घूमने का प्लान भी रद्द कर दें ताकि उन्हें यहां आकर किसी प्रकार की दिक्कत है ना उठानी पड़े।

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी का कहना है कि मनाली के विभिन्न स्टेकहोल्डर ने बैठक कर 31 मार्च तक सभी प्रकार के व्यवसायिक व पर्यटन गतिविधियों को बंद करने का निर्णय लिया है। वहीं देवी हडिंबा के मंदिर, वशिष्ठ व मनु मंदिर को भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।गौर रहे कि पर्यटन नगरी मनाली प्रदेश का पहला ऐसा शहर बन गया है कि जो कोरोना के ख़ौफ़ के चलते 31 मार्च तक बंद हो रही है।  अब देखना यह होगा कि क्या 31 मार्च तक हालात सामान्य होंगे या नहीं।