Follow Us:

हिमाचल में इस वीकेंड 35 फीसदी कम पहुंचे पर्यटक, कोविड नियम तोड़ने वालों पर पुलिस ने बढ़ाई सख्ती

|

हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरियों में उमड़ रही भारी भीड़ की वीडियो और फोटोग्राफ्स सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इस वीकेंड में सैलानियों के आगमन में 30 से 35 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। पहाड़ी राज्यों में उमड़ रही भारी भीड़ से चिंतित होकर केंद्र सरकार ने सख्त कदम उठाने की चेतावनी दी थी। जिस पर अम्ल करते हुए राज्य सरकारों ने भी कोरोना महामारी को नियंत्रण में रखने के लिए प्रारंभिक कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। उत्तराखंड में होटल मालिक सिर्फ 50 प्रतिशत कमरों की ही बुकिंग कर पाएंगे। 

पर्यटक कोविड-19 के नियमों का पालन करें इसलिए हिमाचल प्रदेश पुलिस के डीजीपी संजय कुंडू ने 6 आर्म्ड पुलिस बटालियनों की तैनाती की घोषणा की है। इनमें एक महिला बटालियन भी हिस्सा लेगी। शिमला, कांगड़ा, कुल्लू, सोलन, लाहौल-स्पीति और चंबा जिलों में इनकी सेवाएं ली जाएंगी। जो प्रयटक नियमों की अनदेखी करेंगे उन्हें 5 हजार जुर्माने के साथ 8 दिन के लिए जेल भी भेजा जा सकता है। पुलिस ने अब तक नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले पर्यटकों से 5 करोड़ जुर्माना वसूला है। 

दूसरी तरफ, मनाली के होटल मालिकों ने कहा है की सोशल मीडिया में आ रही खबरें बेबुनियाद हैं। इस शनिवार और रविवार को मनाली, शिमला और धर्मशाला के होटलों में पिछले वीकेंड की तुलना में 30 प्रतिशत कमरों की कम बुकिंग हुई।