Follow Us:

गर्मी से राहत पाने हिमाचल पहुंच रहे सैलानी, कालका शिमला टॉय ट्रेन का भी उठा रहे लुत्फ

रिक्की योगेश |

देश के कोने कोने से पर्यटक हिमाचल और सोलन की सुन्दरता का आनन्द उठाने पहुंच रहे हैं। सोलन की हसीन वादियों और विश्व धरोहर कालका शिमला रेल मार्ग की टॉय ट्रेन ने सभी को अपना दीवाना बना लिया है। यहां आकर सभी को गर्मी से भी राहत मिली है। शिमला की ओर आने जाने वाली सभी ट्रेने भी पर्यटकों से खचाखच भरी हुई दिख रही हैं। कालका से लेकर शिमला तक चारों तरह हरे-भरे पेड़ हरियाली मानो कालीन बनकर पर्यटकों का स्वागत कर रहे हों।

पर्यटकों ने सोलन के बारे में अपने दिल की बात बताई और कहा कि उन्होंने टॉय ट्रेन के बारे में केवल सुना था। लेकिन आज उन्होंने इसकी सवारी की जो देखने में भी बिलकुल टॉय की तरह ही लगती है और हरी-भरी पहाड़ियों और सुन्दर नजारों के बीच से गुजरती है तो स्वर्ग सी अनुभूति होती है। ट्रेन मे सफर कर रहे लोग चंडीगढ़ और उतर प्रदेश घुमने आये थे।

पर्यटकों ने कहा कि वहां के मौसम में और शिमला, सोलन के मौसम में बहुत फर्क है। वह बाहरी राज्यों में लगभग 47 डिग्री तापमान झेल रहे थे लेकिन जैसे ही यहां आए तो मौसम काफी खुशनुमा देखने को मिला और गर्मी से भी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि जो नज़ारे कालका से सोलन तक टॉय ट्रेन में देखने को मिलते है वह कहीं नहीं मिलते है।