Follow Us:

केलांग में RBI एकीकृत लोकपाल योजना को लेकर टाउन हॉल बैठक की गई आयोजित 

डेस्क |

केलांग में आरबीआई एकीकृत लोकपाल योजना को लेकर आरबीआई शिमला के सौजन्य से बैंकिंग सेवाओं से संबंधित जागरूकता पर टाउन हॉल बैठक आयोजित की गई. बैठक में मौजूद आरबीआई लोकपाल शिमला शिव कुमार यादव ने उपायुक्त राहुल कुमार का खतक पहनाकर स्वागत किया.
बैठक में उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कहा कि बैंक अधिकारियों को आज के डिजिटल युग में उपभोक्ता के बीच में सामंजस्य व पारदर्शिता पर अधिक बल देने की जरूरत है.
उपायुक्त राहुल कुमार ने यह भी कहा कि बैंकों के ग्राहकों की शिकायतों एवं समस्याओं का निवारण सरल व प्रभावी तरीके से हो इसके लिए बैंकों द्वारा स्वच्छ, पारदर्शी, भेदभाव रहित और जिम्मेदारी पूर्वक बैंकिंग सेवाओं का विस्तार भी जरूरी है.
उन्होंने कहा कि ग्राहक कभी भी अपने ओटीपी किसी के साथ सांझा ना करें और सार्वजनिक नेटवर्क पर विशेष रूप से रेस्तरां या किसी अन्य सार्वजनिक स्थल पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा के साथ अपना बैंकिंग लेनदेन ना करें.
उन्होंने कहा कि एकीकृत लोकपाल योजना भारतीय बैंकों के ग्राहकों की शिकायतों एवं समस्याओं को सुलझाने के लिये आरम्भ की गयी एक महत्वपूर्ण योजना है. जिसका लोगों को जागरूक होकर अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए.
भारतीय रिजर्व बैंक (शिमला) के लोकपाल शिव कुमार यादव ने कहा कि बैंकिंग और इससे जुड़े धोखाधड़ी से संबंधित ग्राहकों के मुद्दों के समाधान में डिजिटल जागरूकता व एकीकृत लोकपाल योजना के माध्यम से समाधान सुनिश्चित बनाया जाता है.
उन्होंने कहा कि अपराधियों और धोखेबाजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न तौर-तरीकों के बारे में जागरूक रहें ताकि ऐसी कोई धोखाधड़ी ना हो.
उन्होंने कहा कि यह एक स्वशासी स्वतंत्र संस्था है जो बैंकों द्वारा प्रदान की गई सेवाओं की निगरानी रखती है.  ग्राहक किसी भी बैंक के अधिकारी व कर्मचारी की शिकायत व समय से सेवाएं ना मिलने पर बैंकिंग लोकपाल को शिकायत डाक, ई मेल, आन लाइन दर्ज करा सकता है. निशुल्क की जाने वाली इस शिकायत का निस्तारण तीस दिन के अंदर किया जाता है. ग्राहकों की सुविधा व बैंकों में पारदर्शिता लाने के लिए यह योजना संचालित है.
अनिल पंडोत्रा ​​उप लोकपाल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया शिमला ने कहा की एसबीआई का अपना आंतरिक लोकपाल निवारण तंत्र है. जो ग्राहकों की शिकायतों का समाधान करता है और यह भी कहा कि बैंकों को अपूर्ण एटीएम लेनदेन राशि पांच कार्य दिवसों के भीतर वापस करने का प्रावधान भी किया गया है.
 छेरिंग नोरबू, एलडीएम एसबीआई, केलांग ने केलांग में टाउन हॉल मीटिंग आयोजित करने के लिए उपायुक्त राहुल कुमार व आरबीआई शिमला के लोकपाल शिव कुमार यादव का धन्यवाद करते हुए कहा कि नेट बैंकिंग से जुड़े किसी बैंक से संबंधित मामलों को लेकर समस्याओं का निवारण करने के लिए बैंक की वेबसाइट https://cms.rbi.org.in पर जाकर शिकायत कर सकते हैं.
इसके साथ ही आप [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं. भारत के किसी कोने से आप टोल फ्री नंबर 14448 पर भी कॉल करके भी आप संबंधित बैंक की शिकायत कर सकते हैं.
बैठक में जिला लाहौल स्पीति के विभिन्न बैंकों के प्रबंधक व स्थानीय लोग भी अधिकारी भी मौजूद रहे व उनकी शंकाओं का भी बैठक में समाधान किया गया.